सिक्किम के सामरिक महत्व वाले पाक्योंग हवाई अड्डे पर उतरा एनए-32 विमान

पाक्योंग हवाई अड्डा समुद्र तल से 4,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल सितंबर में इसका उद्घाटन किया था।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 01:19 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 01:19 AM (IST)
सिक्किम के सामरिक महत्व वाले पाक्योंग हवाई अड्डे पर उतरा एनए-32 विमान
सिक्किम के सामरिक महत्व वाले पाक्योंग हवाई अड्डे पर उतरा एनए-32 विमान

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय वायु सेना का परिवहन विमान एएन-32 पहली बार सिक्किम के पाक्योंग हवाई अड्डे पर सफलतापूर्वक उतरा। यह देश के सबसे ऊंचे हवाई अड्डों में से एक है। पाक्योंग भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर दूर है।

भारतीय वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'यहां एएन-32 श्रेणी के विमानों की यह पहली लैंडिंग है।' विंग कमांडर एसके सिंह विमान के चालक दल का नेतृत्व कर रहे थे। पाक्योंग हवाई अड्डा समुद्र तल से 4,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल सितंबर में इसका उद्घाटन किया था। वायुसेना का एक डोर्नियर विमान पिछले साल इस हवाई अड्डे पर उतरा था।

अधिकारियों ने बताया कि 14 जनवरी को वायुसेना का सी-130जे विमान पहली बार अरुणाचल प्रदेश के तेजू हवाई क्षेत्र में उतरा था। उन्होंने बताया कि लैंडिंग दिन और रात दोनों समय की गई थी। इसका उद्देश्य क्षेत्र में सैनिकों और सामग्री की गतिशीलता को बढ़ाना है।

भारत 2017 में डोकलाम गतिरोध के बाद से चीन के साथ लगती करीब चार हजार किलोमीटर की सीमा पर बुनियादी ढांचे के विकास में तेजी ला रहा है। चीन सीमा से सटे अरुणाचल प्रदेश के टूटिंग वायुक्षेत्र में पिछले साल मार्च में वायुसेना का परिवहन विमान सी-17 ग्लोबमास्टर को उतारा गया था।

chat bot
आपका साथी