MP School Re-Open : 50 फीसद क्षमता के साथ खोेले गए कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल, सुरक्षा का रखा जा रहा खास ख्याल

बच्चों की सुरक्षा का भी स्कूलों में खास ख्याल रखा जा रहा है। एक स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया कि कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है। वही बच्चों को भी स्कूल आना काफी अच्छा लग रहा है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 01:03 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 01:03 PM (IST)
MP School Re-Open : 50 फीसद क्षमता के साथ खोेले गए कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल, सुरक्षा का रखा जा रहा खास ख्याल
स्कूल आना छात्रों को भी लग रहा अच्छा

भोपाल, एएनआइ। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कक्षा एक से पांच तक के लिए स्कूल (School Re-open) फिर से खुल गए हैं। हालांकि फिलहाल 50 फीसद क्षमता के साथ स्कूल खोले गए हैं। बच्चे भी स्कूल आकर खुश हैं। कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल बंद थे और बच्चे काफी समय से घरों में ही कैद थे। ऐसे में अब फिर से स्कूल खुलने पर वो काफी उत्साहित हैं। एक छात्रा आलिया का कहना है कि स्कूल में वापस आना अच्छा लग रहा है।

Madhya Pradesh schools reopen for classes 1 to 5 at 50% capacity

"It's good to be back in school," says Aliya Ali, a student

"COVID-19 guidelines are being followed," says the Principal of a school

(Visuals from Bhopal) pic.twitter.com/YmOI9sJqGf— ANI (@ANI) September 20, 2021

बच्चों की सुरक्षा का भी स्कूलों में खास ख्याल रखा जा रहा है। एक स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया कि कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है।

बता दें कि डेढ़ साल से प्रदेश के करीब सवा लाख प्राइमरी स्कूल बंद थे, जो सोमवार से खुल गए हैं। इसमें 83, 890 सरकारी और करीब 40 हजार निजी स्कूल शामिल हैं। हालांकि इंदौर में सोमवार को अनंत चतुर्दशी के उपलक्ष्य में अवकाश है इस कारण सरकारी स्कूल मंगलवार से खुलेंगे। वहीं, इंदौर के निजी स्कूल दीपावली के बाद खुलेंगे।

प्रदेश में सोमवार से खुलने वाले निजी स्कूलों में बस की सुविधा नहीं दी जाएगी, बल्कि अभिभावकों क बच्चों को लेने और छोड़ने जाना होगा। स्कूलों में बच्चों को मास्क और सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। स्कूलों में सैनिटाइजर और हाथ धोने की व्यवस्था भी की गई है। सभी शिक्षकों और स्टाफ से टीकाकरण प्रमाणपत्र जमा करा लिया गया है। स्कूलों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा। वहीं, इंदौर में ज्यादातर निजी स्कूलों की तैयारी न होने से वे स्कूल नहीं खोल पाएंगे।

chat bot
आपका साथी