कोरोना कर्फ्यू का पालन नहीं करने वालों को MP पुलिस देती है अनोखी सजा

इस अनोखी सजा से पहले मास्क न पहनने वालों शारीरिक दूरी का पालन न करने वालों और बेवजह बाहर घूमने वालों पर 100-100 रुपये का जुर्माना लगाया जाता था। फिर भी लोग कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करते रहे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 07:56 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:56 PM (IST)
कोरोना कर्फ्यू का पालन नहीं करने वालों को MP पुलिस देती है अनोखी सजा
कोरोना कर्फ्यू का पालन नहीं करने वालों को पुलिस अनोखी सजा दे रही है

भोपाल, राज्य ब्यूरो। मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में कोरोना कर्फ्यू का पालन नहीं करने वालों को पुलिस अनोखी सजा दे रही है। यहां जो बेवजह बाहर घूमता हुआ मिलता है, उसे दो घंटे तक खुली जेल में रखकर योग व व्यायाम कराया जा रहा है। पुलिस का तर्क है कि इससे लोगों को कोरोना से लड़ने के लिए योग और अन्य व्यायाम की जानकारी मिल जाती है और कर्फ्यू  उल्लंघन करने की सजा का भी अहसास हो जाता है। पूरे जिले में अलग-अलग स्थानों पर रोजाना लोगों को इसी तरह की सजा दी जा रही है।

मप्र के रायसेन जिले में चालान नहीं, दी जाती है दो घंटे की अनोखी सजा

इस अनोखी सजा से पहले मास्क न पहनने वालों, शारीरिक दूरी का पालन न करने वालों और बेवजह बाहर घूमने वालों पर 100-100 रुपये का जुर्माना लगाया जाता था। फिर भी लोग कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करते रहे तो जगह- जगह अधिसूचित की गई खुली जेलों में रखकर योग और व्यायाम करने की सजा दी गई। तहसीलदार अजय प्रताप सिंह ने बताया कि प्रतिदिन 20 से 25 लोगों को इस प्रकार खुली जेल में रखकर योग व व्यायाम कराते हैं। इस तरह से समझाने से कोरोना गाइडलाइन तोड़ने वालों की संख्या कम होगी।

कोरोना कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों से खुली जेल में करा रहे योग-व्यायाम

रायसेन के कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विशेषज्ञों की ओर से कोरोना से बचाव के लिए ऐसे योग व व्यायाम बताए गए हैं, जिनका अभ्यास करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और स्फूर्ति आती है। सामान्य रूप से स्वस्थ व्यक्ति से ही इस तरह का अभ्यास कराते हैं। यदि किसी को शारीरिक समस्या है तो उसे चिकित्सक से उपचार कराने और कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की सीख देकर छोड़ दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी