मध्य प्रदेश के पेंच पार्क में फिर दिखा 'बघीरा', बढ़ा सैलानियों का उत्साह

मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में स्थित पेंच नेशनल पार्क के तेलिया बफर जंगल में गुरुवार को ब्लैक लेपर्ड बघीरा फिर सैलानियों को नजर आया। काले तेंदुए को सैलानी प्रसिद्घ टीवी धारावाहिक मोगली में दिखाए गए बघीरा के नाम से पुकार रहे हैं।

By Arun kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:19 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:19 PM (IST)
मध्य प्रदेश के पेंच पार्क में फिर दिखा 'बघीरा', बढ़ा सैलानियों का उत्साह
तेलिया बफर जंगल में गुरुवार को ब्लैक लेपर्ड 'बघीरा' फिर सैलानियों को नजर आया।

 जबलपुर, राज्‍य ब्‍यूरो। मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में स्थित पेंच नेशनल पार्क के तेलिया बफर जंगल में गुरुवार को ब्लैक लेपर्ड 'बघीरा' फिर सैलानियों को नजर आया। काले तेंदुए को सैलानी प्रसिद्घ टीवी धारावाहिक मोगली में दिखाए गए 'बघीरा' के नाम से पुकार रहे हैं। पर्यटक इसकी एक झलक पाने के लिए तेलिया क्षेत्र में सफारी करने बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। कुछ दिन पहले भी पर्यटकों को काला तेंदुआ तेलिया बफर के अर्जुन मट्ठा में शिकार को खाते समय चट्टान पर नजर आया था। उस क्षण को पर्यटकों व वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफरों ने तस्वीरों में दर्ज किया था।

बता दे कि पेंच नेशनल पार्क में ब्लैक लेपर्ड बघीरा जुलाई 2020 से दिखाई दे रहा है। अधिकारियों के मुताबिक क्षेत्र में मादा तेंदुआ के साथ तीन शावक दिखाई दे रहे हैं। इनमें से एक शावक तेंदुआ काले रंग का है। तेंदुए के इलाके की लगातार मानीटरिंग की जा रही है।

chat bot
आपका साथी