पन्ना से निकला 7.2 कैरेट का हीरा, मजदूर की चमकी किस्मत; कीमत है 15 से 20 लाख रुपये

हीरा मिलने के बाद बलवीर के घर उल्लास का माहौल है।
Publish Date:Fri, 30 Oct 2020 05:21 PM (IST) Author: Dhyanendra Singh

पन्ना, जेएनएन। मध्य प्रदेश के पन्ना जिले की रत्नगर्भा धरती ने फिर एक गरीब मजदूर की किस्मत चमका दी। बिलखुरा निवासी बलवीर सिंह यादव को पटी उथली खदान क्षेत्र में खोदाई के दौरान जेम क्वालिटी वाला 7.2 कैरेट वजन का हीरा मिला। इसकी अनुमानित कीमत 15 से 20 लाख रुपये है। हीरा मिलने के बाद बलवीर के घर उल्लास का माहौल है। बलवीर ने कलेक्ट्रेट में हीरा जमा कर दिया है।

पन्ना-पहाड़ीखेरा मार्ग स्थित बिलखुरा गांव निवासी बलवीर की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है। मजदूरी से परिवार का भरण-पोषण चलता है। लॉकडाउन और फिर कोरोना संक्रमण के कारण वह और अधिक परेशान था। इन्हीं तमाम परेशानियों के बीच एक माह पूर्व उसने 200 रुपये में पट्टा लेकर हीरा खदान में खोदाई का काम शुरु किया। एक माह तक बलवीर और उसके तीन छोटे भाइयों ने अथक श्रम किया। अंतत: गत दिवस मेहनत सफल रही और प्रतिफल बेशकीमती हीरे के रूप में मिला। हीरा कार्यालय के पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि हीरे का वजन 7.2 कैरेट है और यह उज्ज्वल किस्म का है।

एक सप्ताह पहले भी मिला था हीरा

इस हीरे की नीलामी से बलबीर को अच्छा-खासा पैसा मिलेगा। दरअसल नियम है कि नीलामी में हीरा बिकने पर साढ़े बारह फीसद रॉयल्टी और इनकम टैक्स काटकर शेष राशि हीरा मालिक को दी जाती है। एक सप्ताह पहले भी बलबीर को 92 सेंट का हीरा इसी खदान से मिला था।

खदान बेचने ही वाला था कि हीरा मिल गया

जब खदान में कई दिन खोदाई के बाद भी कुछ नहीं मिला और आर्थिक स्थिति खराब होती गई, तो बलबीर के मन में खदान बेचने का खयाल आया। उसके परिवार को लगने लगा था कि हीरा हमारे भाग्य में नहीं है, किंतु कुछ शुभचिंतकों ने सलाह दी कि अपनी किस्मत को इस तरह मत ठुकराओ और खोदाई करते रहो। बलबीर और परिवार ने फिर खोदाई शुरू की और कुछ ही दिन में दो हीरे मिल गए।

बहुमूल्य है उज्ज्वल जेम किस्म का हीरा

पन्ना में मिलने वाले उज्ज्वल क्वालिटी के हीरे की कीमत विश्व में सर्वाधिक मानी जाती है। जेम क्वालिटी के हीरे सफेद और बहुत चमकदार होते हैं। जिससे इनकी कीमत प्रति कैरेट 5 से 10 लाख रुपये तक पहुंच जाती है।

बीते तीन माह में चमकी इनकी किस्मत

-पन्ना जिले के जरआपुर निवासी मजदूर सुबल सरकार को 6 अगस्त 2020 को 7.52 कैरेट वजन के तीन हीरे मिले थे। उनकी अनुमानित कीमत 25 लाख रुपये से अधिक थी।

- सितंबर 2020 में पन्ना निवासी राजेश कुशवाहा को आठ कैरेट का जेम क्वालिटी का हीरा मिला था। उसकी अनुमानित कीमत 35 से 40 लाख रुपये थी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.