Monsoon Updates: जानिए दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत इन राज्यों में कब आएगा मानसून, पछुआ हवा के चलते हुई देरी

Monsoon Updates मौसम विभाग ने कहा कि एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है इसके प्रभाव से पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:58 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:01 AM (IST)
Monsoon Updates: जानिए दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत इन राज्यों में कब आएगा मानसून, पछुआ हवा के चलते हुई देरी
पिछले साल 25 जून को दिल्ली और 29 जून तक पूरे देश में मानसून पहुंच गया था

नई दिल्ली, प्रेट्र। दक्षिण पश्चिम मानसून के दिल्ली, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब तक पहुंचने में देरी हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि मानसून को आगे बढ़ाने में सहायक ज्यादातर कारक अनुकूल नहीं हैं। आइएमडी ने कहा कि हवा के रुख से भी ऐसा कोई संकेत नहीं मिल रहा है, जिससे इस क्षेत्र में पूर्वानुमान अवधि के दौरान निरंतर बारिश की उम्मीद बंधती हो। मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा था कि पछुआ हवा के चलते मानसून के आगे बढ़ने में बाधा आ रही है। यह स्थिति 23 जून तक बनी रहेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक 26 और 30 जून के बीच मानसून के रुख में बदलाव होगा और वह मजबूत होने के साथ ही धीरे-धीरे उत्तरी भारत की तरफ बढ़ेगा। इससे पहले मौसम विभाग ने 12 दिन पहले यानी 15 जून तक मानसून के दिल्ली पहुंचने का अनुमान व्यक्त किया था, सामान्य तौर पर 27 जून तक यहां मानसून पहुंचता है। पूरे देश में आठ जुलाई तक मानसून पहुंच जाता है।

मौसम के बारे में पूर्वानुमान बताने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक पिछले साल 25 जून को दिल्ली और 29 जून तक पूरे देश में मानसून पहुंच गया था। स्काईमेट वेदर के महेश पलावत ने कहा कि इस साल भी 27 जून तक ही मानसून के दिल्ली पहुंचने की संभावना है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, इसके प्रभाव से पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान बिजली भी कड़केगी, जिससे जानमाल का नुकसान भी हो सकता है। विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भी भारी बरसात हो सकती है।

chat bot
आपका साथी