Monsoon Update: अगले पांच दिनों तक इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- कहां पहुंचा मानसून

आईएमडी ने कहा कि अगले सात दिनों के दौरान दिल्ली और राजस्थान हरियाणा तथा पंजाब के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग की मानें तो अगले चार-पांच दिनों तक बिहार उत्तर प्रदेश ओडिशा पश्चिम बंगाल सिक्किम झारखंड और छत्‍तीसगढ़ में बारिश होगी।

Sanjeev TiwariWed, 23 Jun 2021 03:44 PM (IST)
यूपी-बिहार सहित देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। बिहार, पूर्वी यूपी, पश्चिम बंगाल, ओडिसा, झारखंड समेत अन्य भागों में जहां झमाझम बारिश के साथ मानसून सक्रिय है, वहीं दिल्ली-एनसीआर में मानसून के लिए अभी एक सप्ताह और इंतजार करना पड़ेगा। बिहार में 28 जून तक बारिश की संभावना व्यक्त की गई है, वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। इधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अगले सात दिनों के दौरान दिल्ली और राजस्थान, हरियाणा तथा पंजाब के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग की मानें तो अगले चार-पांच दिनों तक बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, और छत्‍तीसगढ़ में बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून अब तक राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में छा चुका है। इस वर्ष मानसून की मुख्य विशेषता पूर्वी, मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से पहले आगे बढ़ना है। हालांकि अगले सात दिनों के दौरान देश के शेष हिस्सों में इसके और आगे बढ़ने की संभावना नहीं है।

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय ओडिशा, पूर्वी और दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ के कुछ हिस्सों, केरल के अलग-अलग हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। आंतरिक उड़ीसा, बिहार, झारखंड, मराठवाड़ा, पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण पूर्व राजस्थान, दक्षिण गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मध्य महाराष्ट्र, लक्षद्वीप और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश हो सकती है।

अगले पांच दिन तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश

देश के पूर्वी हिस्से में स्थित राज्यों में इस सप्ताह तीव्र मानसूनी बारिश होने की संभावना है। अगले पांच दिनों में पूर्वी भारत के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हवाओं के कारण अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तरी ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में भारी बारिश होगी। इसके अलावा, बुधवार को झारखंड में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का भी अनुमान लगाया गया है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम गुरुवार और शुक्रवार को तेज बारिश की संभावना है। अगले पांच दिनों (23-27 जून) तक गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तीव्र वर्षा की संभावना है।

इन भविष्यवाणियों के मद्देनजर, आईएमडी ने अगले दो दिनों के लिए उपरोक्त सभी राज्यों पर एक एलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें सलाह दी गई है कि निवासियों को अपने दिनों की योजना बनाते समय स्थानीय मौसम की स्थिति के बारे में अलर्ट होना चाहिए। इस बीच, ओडिशा को शुक्रवार और शनिवार को ऑरेंज अलर्ट के तहत रखा जाएगा, जिसमें राज्य के निवासियों को खराब मौसम के लिए सावधान रहने की सलाह दी जाएगी।

जानें- दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में कब तक पहुंचेगा मानसून

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 26 जून के आसपास हल्की बारिश होने का अनुमान है, लेकिन इस क्षेत्र को अभी मानसूनी बारिश का इंतजार करना होगा। मौसम कार्यालय ने इससे पहले अनुमान जताया था कि मानसून 12 दिन पहले यानी 15 जून तक दिल्ली पहुंच सकता है। आमतौर पर मानसून 27 जून तक दिल्ली पहुंच जाता है और आठ जुलाई तक पूरे देश में आ जाता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.