Monsoon Update: यूपी-बिहार में बारिश के आसार, जानें- दिल्ली सहित अन्य राज्यों में मौसम का हाल

मौसम विभाग ने कहा कि कम दबाव के क्षेत्र के चलते बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है। इस दौरान इन क्षेत्रों में मध्यम से तेज आंधी चलने की भी संभावना है। उधर उत्तराखंड में मानसून की जबरदस्त बारिश हो रही है।

Sanjeev TiwariMon, 21 Jun 2021 04:12 PM (IST)
बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हो सकती है बारिश (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। Weather Forecast : दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश से सटे भागों पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जबकि उत्तर पश्चिमी राजस्थान के आस-पास के हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है। मौसम विभाग ने कहा कि कम दबाव के क्षेत्र के चलते बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है। इस दौरान इन क्षेत्रों में मध्यम से तेज आंधी चलने की भी संभावना है।

उधर, उत्तराखंड में मानसून की जबरदस्त बारिश (Heavy Rain) हो रही है। जिससे नदियां उफान पर होने के साथ कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों को मानसून (Monsoon) के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्‍सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति धीमी रहने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, यूपी, पंजाब में उमस वाली गर्मी होगी। जबकि इस सप्ताह के आखिर में यानी शनिवार से मौसम में सुधार होने और बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है। उत्तर प्रदेश में सोमवार को कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। नतीजतन, इस अवधि में पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में व्यापक रूप से व्यापक बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। बुधवार को असम और मेघालय के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में तेज आंधी और बिजली गिरने की संभावना जताई है।

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में बारिश की संभावना

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी भारत के साथ-साथ भारत के पश्चिमी तटों पर जारी मानसून की गतिविधियों में कुछ कमी आने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और गुजरात क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। लक्षद्वीप, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, ओडिशा, छत्तीसगढ़ पूर्व एमपी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिणपूर्व राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

जानें- अगले चार दिन कहां-कहां होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने अगले पांच दिन अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान जताया है। आईएमडी के मुताबिक सोमवार को झारखंड, सोमवार से गुरुवार तक बिहार में, मंगलवार से गुरुवार तक ओडिशा तथा

असम और मेघालय में सोमवार से गुरुवार तक भारी बारिश की संभावना है। वहीं बुधवार को पश्चिम बंगाल,

छत्तीसगढ़ में मंगलवार से गुरुवार तक, अरुणाचल प्रदेश में बुधवार और गुरुवार को , नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बुधवार को तथा सिक्किम में सोमवार और गुरुवार को भारी बारिश होगी।

Kisan Andolan: राकेश टिकैत क्यों बोले सरहद पर टैंक, खेत में ट्रैक्टर और युवाओं के हाथ में ट्विटर जरूरी

Ghaziabad Govt Office Attendance Scam: रजिस्टर में मौजूद मगर हकीकत में गायब, आनलाइन निरीक्षण में पकड़ा गया फर्जीवाड़ा

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.