Monsoon Updates: मध्य प्रदेश में मानसून हुआ सक्रिय, कई जिलों में तेज बौछारें पड़ने की संभावना

Monsoon Updates मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून शनिवार को बंगाल की खाड़ी पश्चिम बंगाल ओडिशा में आगे बढ़ा है। बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 09:10 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:02 PM (IST)
Monsoon Updates: मध्य प्रदेश में मानसून हुआ सक्रिय, कई जिलों में तेज बौछारें पड़ने की संभावना
मध्य प्रदेश के कई शहरों में झमाझम बारिश का दौर शुरू होने के आसार हैं

भोपाल, जेएनएन। दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद, सागर संभाग के जिलों में अच्छी बरसात का सिलसिला शुरू हो गया है। शनिवार शाम तक छिंदवाड़ा में 43, पचमढ़ी में 31, होशंगाबाद में 14, भोपाल में 3.2, सागर में 2.0, भोपाल (शहर) में 1.5 मिलीमीटर बरसात हुई।

रविवार को भोपाल, होशंगाबाद, सागर, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में तेज बौछारें प़़डने की संभावना है। साथ ही झमाझम बरसात के साथ मानसून राजधानी में भी प्रवेश कर सकता है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून शनिवार को बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल, ओडिशा में आगे बढ़ा है। बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम के रविवार को गहरे कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर आगे बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव से पूर्वी मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर शुरू होने के आसार हैं।

उधर, केरल से महाराष्ट्र तक एक अपतटीय ट्रफ बना हुआ है। एक ट्रफ पंजाब से बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। अरब सागर में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। दक्षिणी उत्तर प्रदेश पर भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इन सिस्टम के कारण मानसून सक्रिय है।

chat bot
आपका साथी