वायु प्रदूषण के चलते मिजोरम सरकार ने क्रिसमस, न्यू ईयर पर पटाखों पर लगाया प्रतिबंध

वायु प्रदूषण से कोविड-19 रोगियों को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। गृह मंत्री लाचामलिआना की अध्यक्षता में हुई बैठक में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया। ईसाई बहुल इस राज्य में त्योहार के दौरान बड़े पैमाने पर आतिशबाजी की जाती है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 07:55 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 07:55 PM (IST)
वायु प्रदूषण के चलते मिजोरम सरकार ने क्रिसमस, न्यू ईयर पर पटाखों पर लगाया प्रतिबंध
गृह मंत्री की अध्यक्षता में बैठक में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया।

आइजोल, प्रेट्र। मिजोरम सरकार ने क्रिसमस तथा न्यू ईयर के मौके पर पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है। राज्य सरकार वायु प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए यह कदम उठाएगी। ईसाई बहुल इस राज्य में त्योहार के दौरान बड़े पैमाने पर आतिशबाजी की जाती है।

वायु प्रदूषण से कोविड-19 रोगियों एवं अन्य को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है

एक अधिकारी ने मंगलवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि वायु प्रदूषण से कोविड-19 रोगियों एवं अन्य को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। गृह मंत्री लाचामलिआना की अध्यक्षता में सोमवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया।

पटाखों के अलावा अन्य तरह की आतिशबाजी का भी इस्तेमाल प्रतिबंधित रहेगा

अधिकारी ने कहा कि पटाखों के अलावा आकाश दीप एवं खिलौना बंदूक समेत अन्य तरह की आतिशबाजी का भी इस्तेमाल प्रतिबंधित रहेगा। इस संबंध में निषेधाज्ञा उपायुक्तों द्वारा लागू की जाएगी। बैठक के दौरान विशेष पुलिस जांच चौकी स्थापित की जाएगी और त्योहार सत्र के दौरान मोबाइल पेट्रोलिंग की व्यवस्था की जाएगी। पुलिस के अलावा कोविड-19 स्थानीय टास्क फोर्स स्वयंसेवियों की भी इस उद्देश्य में मदद ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी