गति शक्ति मिशन विकास की बुनियाद, लाजिस्टिक्स में मामूली सुधार विकास में बड़ा योगदान

एक रिपोर्ट के मुताबिक शिपिंग कनेक्टिविटी में एक मानक अंक का सुधार माल भाड़े को 287 डालर तक कम कर देता है। इसी तरह बंदरगाहों के बुनियादी ढांचे में एक मानक अंक का सुधार माल भाड़े को 225 डालर तक कम कर देता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Mon, 23 Aug 2021 01:35 PM (IST) Updated:Mon, 23 Aug 2021 01:35 PM (IST)
गति शक्ति मिशन विकास की बुनियाद, लाजिस्टिक्स में मामूली सुधार विकास में बड़ा योगदान
सुधारों की राह, एक तीर से तीन निशाने: अर्थव्यवस्था को फायदा

नई दिल्‍ली, जेएनएन। अगर देश को एक शरीर माना जाए तो वहां का इन्फ्रास्ट्रक्चर उसकी धमनियां होंगी। जिनमें शुद्ध रक्त शरीर रूपी देश के विभिन्न हिस्से तक पहुंचकर उसे स्वस्थ बनाए रखेगा। सड़क, बिजली, पानी, टेलीकाम जैसी तमाम बुनियादी सुविधाएं न सिर्फ रोजगार सृजन का माध्यम बनती हैं बल्कि इनका अंतर्संबंध अर्थव्यवस्था के तमाम क्षेत्रों का उत्पादन सहजता और कुशलता के साथ बढ़ा देता है। यह बात तय है कि भारत जैसे विशाल देश में मानक से बुनियादी सुविधाएं बहुत पिछड़ी हैं जिसका नकारात्मक असर हम साल दर साल ङोल रहे हैं। अब इस दिशा में बड़ी पहल हुई है।

देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले 25 वर्षो में विकास का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए महत्वाकांक्षी रोडमैप की घोषणा की है। आने वाले दिनों में वे करोड़ों देशवासियों का सपना पूरा करने वाली एक बहुत बड़ी योजना, प्रधानमंत्री गतिशक्ति का राष्ट्रीय मास्टर प्लान देश के सामने लेकर आने वाले हैं। सौ लाख करोड़ रुपये से भी अधिक की यह योजना लाखों नौजवानों के लिए रोजगार के नए अवसर लाएगी। गतिशक्ति हमारे देश के लिए एक ऐसी योजना होगी जो समग्र ढांचे की नींव रखेगी। हमारी अर्थव्यवस्था को एक समन्वित और समग्र रास्ता देगी। गतिशक्ति भविष्य के रास्ते से रोड़े हटाएगी। इससे भविष्य के आर्थिक जोन निर्माण की नई संभावना विकसित होगी और भारत के कायाकल्प का आधार बनेगी। ऐसे में इस योजना के तहत क्या और कैसे किया जाना चाहिए और उसका असर कैसे दिखेगा, इसकी पड़ताल आज सबके लिए बड़ा मुद्दा है।

सुधारों की राह, एक तीर से तीन निशाने: अर्थव्यवस्था को फायदा

बंदरगाहों की स्थिति और लाजिस्टिक्स में सुधार से अर्थव्यवस्था पर तीन तरह से प्रभाव पड़ता है। जर्नल आफ शिपिंग एंड ट्रेड की एक रिपोर्ट से इसे समझा जा सकता है।

लाजिस्टिक्स में मामूली सुधार विकास में बड़ा योगदान

एक रिपोर्ट के मुताबिक, शिपिंग कनेक्टिविटी में एक मानक अंक का सुधार माल भाड़े को 287 डालर तक कम कर देता है। इसी तरह बंदरगाहों के बुनियादी ढांचे में एक मानक अंक का सुधार माल भाड़े को 225 डालर तक कम कर देता है।

लाजिस्टिक्स परफार्मेस के प्रभाव पर पाब्लो कोटो-मिलान, एगरस एम व अन्य की 2013 में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, लाजिस्टिक्स में 1 फीसद का सुधार आर्थिक विकास में 1.1 से 3.4 फीसद तक का योगदान देता है।

ग्लोबल बिजनेस कम्युनिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी देश की जीडीपी पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है कि वहां कितने विश्वस्तरीय बंदरगाह हैं। 13 यूरोपीय देशों के 120 बंदरगाह वाले क्षेत्रों के विश्लेषण में सामने आया कि जहां बंदरगाह होते हैं, वहां की जीडीपी तेज बढ़ती है।

chat bot
आपका साथी