पहली बार दुबई और कुवैत में होंगे नीट के नए केंद्र, शिक्षा मंत्रालय का एलान, हजारों छात्रों को होगा लाभ

शिक्षा मंत्रालय ने नीट को निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए खाड़ी क्षेत्र के दुबई और कुवैत में नए केंद्रों की घोषणा की है। इस बड़े कदम से एनआरआइ अभिभावक और विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा की अफरातफरी और दबाव से राहत मिलेगी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 07:02 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 12:09 AM (IST)
पहली बार दुबई और कुवैत में होंगे नीट के नए केंद्र, शिक्षा मंत्रालय का एलान, हजारों छात्रों को होगा लाभ
शिक्षा मंत्रालय ने नीट के लिए खाड़ी क्षेत्र के दुबई और कुवैत में नए केंद्रों की घोषणा की है।

दुबई, एएनआइ। शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) को निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए खाड़ी क्षेत्र के दुबई और कुवैत में नए केंद्रों की घोषणा की है। इस बड़े कदम से एनआरआइ अभिभावक और विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा की अफरातफरी और दबाव से राहत मिलेगी। अब ऐसे विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए विदेश यात्रा नहीं करनी होगी। एलेन कैरियर इंस्टीट्यूट ओवरसीज के प्रयासों और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ ही अन्य विभिन्न भागीदारों के समर्थन से नीट इस साल से कुवैत और दुबई में आयोजित की जाएगी।

छात्रों ने की थी अपील 

एलेन ओवरसीज के प्रबंध निदेशक केशव माहेश्वरी ने कहा कि खाड़ी देशों में कई भारतीय परिवार रहते हैं और हजारों विद्यार्थियों ने भारतीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन दिया है। इन विद्यार्थियों के लिए विशेष कोटा भी आवंटित किया गया है। दुनिया भर में कोविड-19 महामारी और नीट-यूजी परीक्षाओं के लिए केंद्रों की उपलब्धता के अभाव के कारण कई विद्यार्थियों ने एलेन से इस समस्या का समाधान तलाशने का आग्रह किया था।

शिक्षा मंत्री को लिखा था पत्र

आग्रह ध्यान में रखकर टीम एलेन ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को पत्र लिखा था और ओम बिरला से खाड़ी क्षेत्र में नीट-यूजी परीक्षा केंद्र स्थापित करने के मामले पर ध्यान देने का आग्रह किया था। बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने मेडिकल शिक्षा की सभी स्नातक और पोस्ट ग्रेजुएट सीटों पर नामांकन के लिए केंद्रीय कोटे में ओबीसी छात्रों के लिए 27 फीसद आरक्षण लागू करने का फैसला किया है। इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर तबके के छात्रों के लिए 10 फीसद आरक्षण का प्रविधान किया है।

अब एक्जिट परीक्षा भी होगी

सरकार एमबीबीएस के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए एक्जिट परीक्षा कराए जाने की योजना पर भी काम कर रही है। पहली एक्‍ज‍िट परीक्षा 2023 में होगी और इसका माक रन 2022 में होगा। जारी बयान के मुताबिक विदेश से मेडिकल की पढ़ाई कर आने वाले छात्रों के लिए भारत में प्रैक्टिस करने की खातिर इस परीक्षा को पास करना होगा। इसके साथ ही मेडिकल के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में नामांकन इसी के आधार पर होगा।  

chat bot
आपका साथी