ओसीआइ कार्डधारकों को मिली बड़ी राहत, पासपोर्ट बदलने के बाद भी नहीं बनवाना पड़ेगा नया कार्ड

भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों (ओसीआइ) को अब नए पासपोर्ट के बाद नया ओसीआइ कार्ड बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union home ministry) ने उन्‍हें एक बड़ी सहूलियत दी है। जानें उन्‍हें कौन से उपाय करने होंगे...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 08:38 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 08:38 PM (IST)
ओसीआइ कार्डधारकों को मिली बड़ी राहत, पासपोर्ट बदलने के बाद भी नहीं बनवाना पड़ेगा नया कार्ड
भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों को अब नए पासपोर्ट के बाद नया ओसीआइ कार्ड बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों (ओसीआइ) को अब नए पासपोर्ट के बाद नया ओसीआइ कार्ड बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्हें सिर्फ ओसीआइ पोर्टल पर तीन महीने के भीतर नए पासपोर्ट के साथ खुद का फोटो अपलोड करना होगा। नई सुविधा का लाभ सिर्फ ओसीआइ को ही नहीं, बल्कि विदेशी मूल की उनकी पत्नी या पति को भी मिलेगा।

गृहमंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी तक ओसीआइ कार्डधारकों को 20 की उम्र तक और उसके बाद हर बार नया पासपोर्ट जारी होने की स्थिति में नया ओसीआइ कार्ड बनवाना पड़ता था। फिर 50 साल की उम्र में नया ओसीआइ कार्ड बनवाना पड़ता था। अब उन्हें केवल दो बार नया ओसीआइ कार्ड बनवाने की जरूरत पड़ेगी। 20 साल की उम्र के बाद और फिर 50 साल की उम्र के बाद।

जाहिर है यदि किसी ने 20 साल की उम्र के बाद ओसीआइ कार्ड बनवाया हो, तो उसे सिर्फ 50 साल की उम्र में ही नया कार्ड बनवाना पड़ेगा। विदेश में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों और विदेशी मूल की उनकी पत्नी या पति के बीच ओसीआइ कार्ड काफी लोकप्रिय है। अब तक 37.72 लाख लोग कार्ड बनवा चुके हैं। ओसीआइ कार्डधारकों को भारत आने-जाने के लिए बार-बार वीजा लेने की जरूरत नहीं पड़ती है और वे जब तक चाहें भारत में रह सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी