तंबाकू का उपयोग करने वाले रहें सावधान, कैंसर की चपेट में आने वाले लोगों के लिए सचेत करती है यह रिपोर्ट

तंबाकू के उपयोग की वजह से कैंसर की चपेट में आने वाले लोगों में पुरुषों का प्रतिशत महिलाओं के मुकाबले तीन गुना रहा। विश्लेषण किए गए कैंसर के 6.10 लाख मामलों में से 52.4 प्रतिशत पुरुषों व 47.6 फीसद महिलाओं में दर्ज किए गए।

Arun Kumar SinghSun, 26 Sep 2021 09:01 PM (IST)
तंबाकू के उपयोग की वजह से कैंसर की चपेट में आने वाले लोग

 नई दिल्ली, प्रेट्र। तंबाकू के उपयोग की वजह से कैंसर की चपेट में आने वाले लोगों में पुरुषों का प्रतिशत महिलाओं के मुकाबले तीन गुना रहा। राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम (एनसीआरपी) के तहत वर्ष 2012 से 2019 के बीच सामने आए और विश्लेषण किए गए कैंसर के 6.10 लाख मामलों में से 52.4 प्रतिशत पुरुषों व 47.6 फीसद महिलाओं में दर्ज किए गए।

पुरुषों में 48.7 प्रतिशत और महिलाओं में 16.5 फीसद कैंसर की चपेट में आए

क्लीनिकोपैथोलाजिकल प्रोफाइल आफ कैंसर्स इन इंडिया : ए रिपोर्ट आफ हास्पिटल बेस्ड कैंसर रजिस्ट्रीज-2021 के अनुसार, बचपन (0-14 वर्ष) में होने वाले कैंसर के मामले सभी कैंसर के 7.9 फीसद थे। तंबाकू के उपयोग से जुड़े कैंसर पर गौर करें तो पुरुषों में 48.7 प्रतिशत और महिलाओं में 16.5 फीसद मामले सामने आए। वर्ष 2012-19 के दौरान एनसीआरपी के तहत कैंसर के कुल 13,32,207 मामले पंजीकृत किए गए। इनमें 6,10,084 मामलों का विश्लेषण किया गया। यह रिपोर्ट भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर)-राष्ट्रीय रोग सूचना विज्ञान एवं अनुसंधान केंद्र, बेंगलुरु द्वारा तैयार की गई।

सात साल के आंकड़ों पर आधारित है यह रिपोर्ट

रिपोर्ट एनसीआरपी के तहत 96 अस्पताल आधारित कैंसर रजिस्टि्रयों (एचबीसीआर) से इस बीमारी के मामलों के सात साल के आंकड़ों पर आधारित है। रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों में होने वाले कैंसर में से लगभग एक तिहाई (31.2 प्रतिशत) सिर और गर्दन के हैं। महिलाओं में होने वाले सभी कैंसर में से आधे से अधिक स्तन कैंसर (51 प्रतिशत) सहित स्त्री रोग संबंधी रहे। कैंसर की रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों में बीमारी की निगरानी एक अनिवार्य हिस्सा है। आइसीएमआर ने जनसंख्या और अस्पताल आधारित कैंसर रजिस्टि्रयों (पीबीसीआर और एचबीसीआर) के नेटवर्क के माध्यम से वर्ष 1981 में राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम (एनसीआरपी) शुरू किया था।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.