अमेरिकी सेना प्रमुख और भारतीय वायु सेना के उप प्रमुख के बीच हुई मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर हुई चर्चा

अमेरिका के सेना प्रमुख जनरल जेम्स सी मैककॉनविले ने बुधवार को भारतीय वायु सेना के वाइस चीफ एयर मार्शल वीआर चौधरी से मुलाकात की। इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग में निरंतर वृद्धि और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की गई। ​

By Avinash RaiEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 09:03 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:12 PM (IST)
अमेरिकी सेना प्रमुख और भारतीय वायु सेना के उप प्रमुख के बीच हुई मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर हुई चर्चा
अमेरिकी सेना प्रमुख और भारतीय वायु सेना के उप प्रमुख के बीच हुई मुलाकात

नई दिल्ली, एएनआइ। अमेरिका के सेना प्रमुख जनरल जेम्स सी मैककॉनविले ने बुधवार को भारतीय वायु सेना के वाइस चीफ एयर मार्शल वीआर चौधरी से मुलाकात की। इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग में निरंतर वृद्धि और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की गई। ​जेम्स सी मैककॉनविले अमेरिकी सेना के 40वें चीफ ऑफ स्टाफ जनरल है। जनरल जेम्स 4 अगस्त से 2 दिवसीय भारत यात्रा पर है। ​बुधवार को जनरल जेम्स सी मैककॉनविले को दिल्ली के रक्षा मंत्रालय में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। जनरल जेम्स ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर माल्यार्पण किया और साउथब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त किया।

बुधवार को थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे की उपस्थिती में नई दिल्ली स्थित साउथ ब्लॉक लॉन में अमेरिकी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल जेम्स सी मैककॉनविले का औपचारिक स्वागत समारोह किया गया। जनरल जेम्स ने भारतीय सेना प्रमुख एमएम नरवणे से भी मुलाकात की। दोनों पक्षों के बीच द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग के दूसरे प्रमुख पहलुओं पर बातचीत की गई। बीते 29 जुलाई को सेना प्रमुख ने यूएस स्पेशल ऑपरेशंस कमांड के कमांडर जनरल रिचर्ड डी क्लार्क से मुलाकात की थी। डी क्लार्क अपनी 3 दिवसीय भारत की यात्रा पर थे। दोनों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोगों और सैन्य संबंधों को भी और गहरा बनाने के लिए बातचीत हुई थी। सूत्रों ने बताया था कि दोनों ने गृहयुद्ध में की मार झेल रहे अफगानिस्तान पर भी संक्षेप में विचार-विमर्श किया गया था।

अमेरिकी सेना प्रमुख जनरल जेम्स सी मैककॉनविले की ये यात्रा और भी महत्वपूर्ण हो गई है क्योंकि उनकी यह यात्रा अफगानिस्तान में अफगान राष्ट्रीय बलों और तालिबान के बीच चल रही लड़ाई के बीच हो रही है। साल 2020 में दोनों देशों ने बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए थे। यह समझौता दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच सूचना साझा करने के विस्तार की अनुमति देता है।

chat bot
आपका साथी