डेंगू को लेकर मनसुख मांडविया की दिल्ली सरकार के साथ बैठक, केंद्र और राज्यों के बीच समन्वय पर दिया जोर

डेंगू इस वक्त लगातार अपने पैर पसार रहा है। राजधानी दिल्ली में भी इस वक्त डेंगू लगातार बढ़ रहा है। बढ़ते डेंगू के मामलों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया आज डेंगू की स्थिति की समीक्षा के लिए दिल्ली सरकार के साथ बैठक की।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 08:07 AM (IST) Updated:Mon, 01 Nov 2021 04:05 PM (IST)
डेंगू को लेकर मनसुख मांडविया की दिल्ली सरकार के साथ बैठक, केंद्र और राज्यों के बीच समन्वय पर दिया जोर
डेंगू को लेकर मनसुख मांडविया की दिल्ली सरकार के साथ बैठक

नई दिल्ली, पीटीआइ। डेंगू इस वक्त लगातार अपने पैर पसार रहा है। राजधानी दिल्ली में भी इस वक्त डेंगू लगातार बढ़ रहा है। बढ़ते डेंगू के मामलों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आज डेंगू की स्थिति की समीक्षा के लिए दिल्ली सरकार के साथ बैठक की। मंत्री ने दिल्ली सरकार के साथ मिलकर डेंगू के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए केंद्र कैसे मदद करने पर चर्चा हुई।

केंद्र और राज्यों के बीच सक्रिय समन्वय पर जोर दिया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. मनसुख मंडाविया ने दिल्ली में डेंगू की स्थिति की समीक्षा के दौरान केंद्र और राज्यों के बीच सक्रिय समन्वय पर जोर दिया। साथ ही कहा कि कई गरीब लोगों का ठीक से निदान नहीं किया जाता है और उनकी मृत्यु की सूचना नहीं दी जाती है, परीक्षण में तेजी लाने की आवश्यकता है।

एक आधिकारिक सूत्र ने बताय था कि डेंगू के मामलों में वृद्धि देखी गई है और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया दिल्ली सरकार के साथ स्थिति की समीक्षा करेंगे और मामलों में वृद्धि को रोकने में सहायता प्रदान करेंगे।' बैठक में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।'

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामलों में उछाल देखा गया है। पिछले सप्ताह सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में इस साल डेंगू के 1,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें पिछले सप्ताह 280 से अधिक मामले दर्ज किए गए थे। इस सीजन में डेंगू के कुल मामलों में से अकेले इस महीने के पहले 23 दिनों में ही 665 मामले दर्ज किए गए हैं।

बता दें कि मच्छर जनित बीमारी डेंगू का कहर दिल्ली समेत देशभर के कई अन्य राज्यों में फैल रहा है। दिल्ली सरकार ने तो चिकनगुनिया व मलेरिया के साथ डेंगू को भी महामारी एक्ट के तहत अधिसूचित रोग घोषित कर दिया है। दिल्ली के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की तरफ से जारी अधिसूचना के तहत अब सभी सरकारी व निजी अस्पतालों को कोरोना और टीबी की तरह ही डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया के हर मरीज की जानकारी नोडल सिविक एजेंसी को उपलब्ध कराना आवश्यक होगा।

chat bot
आपका साथी