देश में स्पुतनिक V का उत्पादन व सप्लाई मामला: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने डा रेड्डीज के चेयरमैन से की बात

देश में महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीनेशन जारी है। इस क्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया आज डा रेड्डी लैब के चेयरमैन से बात कर रहे हैं ताकि इसका उत्पादन और सप्लाई आसानी से हो सके।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 02:16 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 02:16 PM (IST)
देश में स्पुतनिक V का उत्पादन व सप्लाई मामला: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने  डा रेड्डीज के चेयरमैन से की  बात
स्पुतनिक V के उत्पादन व सप्लाई: डा रेड्डीज लैब के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की हो रही बातचीत

 नई दिल्ली, प्रेट्र। कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी के उत्पादन और सप्लाई को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने डाक्टर रेड्डीज लैबोरेट्री (Dr Reddy's Laboratories) के चेयरमैन सतीश रेड्डी से बात की। इस बात की जानकारी मांडविया ने गुरुवार को दी। डॉक्टर रेड्डीज का RDIF (Russian Direct Investment Fund) के साथ भारत में स्पुतनिक वी के लिए डील है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 16 जनवरी से देशभर में शुरू हुए कोरोना वैक्सीनेशन के तहत अब तक कुल 48,93,42,295 खुराकें दी गई हैं जिसमें से पिछले 24 घंटों में 37,55,115 वैक्सीन लगाई गईं। बता दें कि देश में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 51.01 करोड़ से अधिक खुराकें उपलब्ध कराई गई है। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास अभी वैक्सीन की 2.69 करोड़ से अधिक खुराक मौजूद है।

Held a meeting with Dr Satish Reddy, Chairman of Dr Reddy’s Lab.

Had a discussion on the production of the Sputnik V #COVID19 vaccine and its supply. pic.twitter.com/FQbNztVGYW

— Mansukh Mandaviya (@mansukhmandviya) August 5, 2021

अप्रैल में इस वैक्सीन को आपातकाल इस्तेमाल (EUA) की मंजूरी मिली थी जिसके बाद मई में भारत में इस रूसी वैक्सीन का सॉफ्ट लॉन्च हुआ था। पिछले साल सितंबर में कंपनी ने RDIF के साथ समझौता किया था जिसके तहत भारत में स्पुतनिक वी का क्लिनिकल ट्रायल और वितरण किया जाना है।

हैदराबाद स्थित डॉक्टर रेड्डीज ने पहले ही बता दिया था कि देश में विकसित किए जाने वाला स्पुतनिक वी सितंबर-अक्टूबर से उपलब्ध होगा। मांडविया ने ट्वीट कर बताया, 'डॉक्टर सतीष रेड्डी के साथ बैठक हुई। कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी के उत्पादन व सप्लाई पर चर्चा हुई।' RDIF ने इस वैक्सीन के निर्माण के लिए 6 भारतीय ड्रग निर्माताओं के साथ हाथ मिलाया है जिसमें डॉक्टर रेड्डीज भी है।

2019 के अंत में चीन से कोरोना संक्रमण की शुरुआत हुई थी जो अब तक पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है। भारत में अब तक कुल मामले 3,18,12,114 हैं। फिलहाल यहां सक्रिय मामले 4,11,076 हैं और अब तक

4,26,290 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी