केरल में दोबारा खुलने की तैयारी में हैं मॉल, गृह मंत्रालय ने जारी किए अनलॉक के निर्देश

महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में 25 मार्च से लागू लॉकडाउन को अब धीरे-धीरे खोलने की तैयारी की जा रही है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 09:07 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 09:07 AM (IST)
केरल में दोबारा खुलने की तैयारी में हैं मॉल, गृह मंत्रालय ने जारी किए अनलॉक के निर्देश
केरल में दोबारा खुलने की तैयारी में हैं मॉल, गृह मंत्रालय ने जारी किए अनलॉक के निर्देश

तिरुअनंतपुरम, एएनआइ। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Ministry of Home Affairs, MHA) के आदेश के बाद देश भर के  कंटेनमेंट इलाकों को छोड़ सभी राज्यों में होटलों और मॉलों को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है।  केंद्र द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, केरल में  मॉल प्रबंधन  सभी सुरक्षा संबंधित एहतियातों के साथ तैयार है।

त्रावणकोर के मॉल के मैनेजर आफशीन केपी ने कहा, 'हम सब मॉल के दोबारा खुलने का इंतजार कर रहे हैं। हमें  कस्टमर को सुरक्षित माहौल देना है। हमारे स्टाफ अभी मॉल की सैनिटाइजिंग में व्यस्त हैं। हमने मॉल के चारों ओर निशान बनाया है ताकि शारीरिक दूरी का पालन हो सके।' उन्होंने कहा, ' हर मंजिल पर एक ऑफिसर होगा जो शारीरिक दूरी के नियमों के पालन को लेकर जिम्मेदार होगा। बिल्डिंग में 30-35 ऐसे लोकेशन होंगे जहां सैनिटाइजिंग की व्यवस्था की जाएगी।' 

गृह मंत्रालय ने 30 जून तक के लिए जारी नई गाइडलाइंस में तीन चरणों में प्रतिबंधों को हटाने का खाका पेश किया है। पहले चरण में आठ जून से धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट और मॉल को खुल जाएंगे। दूसरे चरण में स्कूलों, कालेजों व अन्य शिक्षण संस्थानों को जुलाई से खोला जाएगा। तीसरे चरण में मेट्रो, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल समेत अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा को खोला जाएगा। अभी इसके लिए तारीख नहीं तय किए गए हैं। नॉवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है जिसे अब चरणबद्ध तरीके से खोलने की शुरुआत की जा रही है। 

chat bot
आपका साथी