चारों तरफ मची थी चीख-पुकार, जब हुए थे ये 10 बड़े ट्रेन हादसे

जालंधर एक्‍सप्रेस ट्रेन दशहरे के दिन मौत की ट्रेन बन कर पंजाब में दौड़ी। आइए जानते हैं देश के 10 बड़े हादसे।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 19 Oct 2018 09:46 PM (IST) Updated:Fri, 19 Oct 2018 10:18 PM (IST)
चारों तरफ मची थी चीख-पुकार, जब हुए थे ये 10 बड़े ट्रेन हादसे
चारों तरफ मची थी चीख-पुकार, जब हुए थे ये 10 बड़े ट्रेन हादसे

नई दिल्‍ली,। पंजाब में दशहरा कार्यक्रम में रावण वध के दौरान रेलवे ट्रैक के आसपास खड़े होकर देख रहे लोगों को ट्रेन ने रौंद दिया। इस हादसे में करीब 60 लोगों के मारे जाने की खबर है। हालांकि प्रत्‍यक्षदर्शियों के अनुसार मरने वालों की संख्‍या और ज्‍यादा हो सकती है। जालंधर एक्‍सप्रेस ट्रेन आज दशहरे के दिन मौत की ट्रेन बन कर पंजाब में दौड़ी। आइए जानते हैं देश के 10  बड़े ट्रेन हादसे।

यूपी: यूपी के भदोही में 2017 में मानव रहित क्रॉसिंग पर विभूति एक्‍सप्रेस से एक कार की टक्‍कर हो गई थी। इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे में मरने वाले लोग वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे।

हरियाणा: हरियाणा के हिसार में 2015 में ट्रेन और टाटा मैजिक की टक्‍कर में 12 लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे में मरने वाले सभी एक ही परिवार के थे। सभी मजार पर सजदा करने जा रहे थे। यहां बने अंडरपास के बचने के लिए लोग अक्‍सर ट्रैक से ही आरपार जाते हैं।

ओडिशा : ओडिशा के नुआपाड़ा जिले में कार मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पार कर रही थी इसी वक्‍त भवानीटना-रायपुर ट्रेन ने उसमें टक्‍कर मार दी। इस हादसे में तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। यह दुर्घटना 2015 के फरवरी में हुई थी।

उत्‍तरप्रदेश: 2010 में यूपी के कानपुर में उटारीपुरा के पास एक ट्रैक्‍टर में सवार होकर जा रहे नौ लोगों को ट्रेन ने रौंदते दिया। इस हादसे में सभी लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना में कई लोग घायल भी हुए थे।

बिहार: बिहार के मधुबनी में मई, 2010 में वाहन से एक सवारी गाड़ी की की टक्‍कर हो गई थी। इस टक्‍कर के कारण 16 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी।

अोडिशा : ओडिशा के धांगीरा में फरवरी में 2009 में वैन और रेलगाड़ी में टक्‍कर हो गई थी। इस हादसे में 14 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। यह हादसा गाड़ी के ट्रैक पर खराब होकर बंद होने के कारण हुआ था।

महाराष्‍ट्र: 2005 में नागपुर में भी बड़ा ट्रेन हादसा हुआ था। इस हादसे में शादी से लौट रहे 52 लोगों की मौत हो गई थी। यह दुर्घटना ट्रैक्‍टर और ट्रेन की टक्‍कर के कारण हुई  थी।

तमिलनाडु: कांचीपुरम में अप्रैल 2006 में भी मानव रहित क्रॉसिंग पर हुए हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई थी।

chat bot
आपका साथी