मध्यप्रदेश: 50 फीसद उपस्थिति के साथ 26 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी किए दिशानिर्देश

आदेश में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के साथ शिक्षकों कर्मचारियों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण के लिए कहा गया है। विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार 26 जुलाई से 50 फीसद उपस्थिति के साथ 11वीं एवं 12वीं कक्षा के स्कूल सप्ताह में दो दिन खुलेंगे।

Bhupendra SinghSat, 24 Jul 2021 01:47 AM (IST)
सप्ताह में दो दिन चलेंगी 11वीं व 12वीं की कक्षाएं

भोपाल, राज्य ब्यूरो। मध्यप्रदेश के निजी व सरकारी स्कूल 26 जुलाई से खुल जाएंगे। 50 फीसद विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ स्कूल सप्ताह में दो दिन लगेंगे। स्कूलों में विद्यार्थियों को भेजने के लिए अभिभावकों को लिखित सहमति देना होगी। स्कूलों में शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक स्टाफ की उपस्थिति शत-प्रतिशत रहेगी। यह आदेश शुक्रवार को स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया है।

11वीं एवं 12वीं कक्षा के स्कूल 50 फीसद उपस्थिति के साथ सप्ताह में दो दिन खुलेंगे

आदेश में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के साथ शिक्षकों, कर्मचारियों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण के लिए कहा गया है। विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार 26 जुलाई से 50 फीसद उपस्थिति के साथ 11वीं एवं 12वीं कक्षा के स्कूल सप्ताह में दो दिन खुलेंगे।

पांच अगस्त से नौवीं से 10वीं कक्षा शुरू होंगी, आनलाइन कक्षाएं भी चलेंगी

कक्षा 12वीं के लिए सोमवार एवं गुरुवार और कक्षा 11वीं के लिए मंगलवार एवं शुक्रवार का दिन तय किया जा सकता है। इसके अलावा पांच अगस्त से नौवीं से 10वीं कक्षा तक की कक्षाएं शुरू होंगी। दसवीं के लिए बुधवार एवं नौवीं के लिए शनिवार तय किया जा सकता है। साथ ही आनलाइन कक्षाओं का संचालन भी जारी रहेगा। कक्षा 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए छात्रावास भी 26 जुलाई से प्रारंभ किए जा सकेंगे। छात्रावासों में छात्रों के आगमन से पूर्व नियत कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए आवश्यक तैयारियां करना व प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य करना होगा।

बंद रहेंगी प्रार्थना सभा व सामूहिक गतिविधियां

विद्यालय में प्रार्थना सभा, स्वीमिंग पूल इत्यादि सामूहिक गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। विभाग ने सख्त निर्देश दिए हैं कि किसी भी स्थिति में विद्यार्थी एक स्थान पर एकत्रित न हों, इसकी विशेषष निगरानी रखी जाए। यदि विद्यालय द्वारा परिवहन सुविधा का प्रबंधन किया जा रहा है तो, बसों, अन्य परिवहन वाहनों में समुचित भौतिक दूरी सुनिश्चित करते हुए 50 फीसद क्षमता से चलाई जाएंगी।

कोचिंग संस्थाएं भी पांच अगस्त से खुलेंगी

बारहवीं के लिए पांच अगस्त से कोचिंग संस्थाएं प्रारंभ की जा सकेंगी। कोचिंग संस्थान में कार्यरत समस्त शिक्षकों एवं स्टॉफ के लिए टीकाकरण अनिवार्य होगा। कोंचिग संस्थानों के सैनिटाइजेशन एवं बाथरूम आदि की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.