मध्य प्रदेश: उमरिया के बांधवगढ़ नेशनल पार्क में मिला 3 साल की बाघिन का शव, मौत कैसे हुई? इसपर सवाल

मध्य प्रदेश के उमरिया बांधवगढ़ नेशनल पार्क में आज एक 3 साल की बाघिन का शव मिला है। इस बाघिन की मौत कैसे हुई इसके पता नहीं चल पाया है। फिलहाल इस मामले की जांच में टीम जुट गई है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 01:34 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 01:36 PM (IST)
मध्य प्रदेश: उमरिया के बांधवगढ़ नेशनल पार्क में मिला 3 साल की बाघिन का शव, मौत कैसे हुई? इसपर सवाल
उमरिया बांधवगढ़ नेशनल पार्क में आज एक 3 साल की बाघिन का शव मिला है।

भोपाल, एएनआइ। मध्य प्रदेश के उमरिया बांधवगढ़ नेशनल पार्क में आज एक 3 साल की बाघिन का शव मिला। इस बाघिन की मौत का कारण अभी तक नहीं पता चल पाया है। जांच एजेंसी मौत की जांच में जुट गई है। बाघिन की मौत का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी देश के कोने-कोने से बाध-बाघिन की मौत खबरें आती रहती हैं।

बीती रात यूपी के पीलीभीत में मिला था  बाघ का शव

इससे पहले उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में टाइगर रिजर्व के दियोरिया रेंज में मौजूद हरोदई  ब्रांच नहर में बीती रात एक बाघ का शव मिला था। बाघ के शव नहर से बाहर निकलवाया। जिसके बाद अफसरों ने बाघ के शव को पोस्टमार्टम करवाने के लिए बरेली स्थित आइवीआरआइ भेजा गया।

टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल ने बताया था कि नहर मिला शव नर बाघ का है, जो कहीं बाहर से नहर के पानी में बहकर आया था। पोस्टमार्टम के बाद स्पष्ट हो सकेगा कि बाघ की मौत कैसे हुई। उन्होंने बताया था घुंघचाई क्षेत्र में दंदोल पुल के पास नहर में शव पाया गया। शव के उत्तराखंड से बहकर आने की भी संभावना है। इस मामले की विभागीय जांच करने की बात उन्होंने कही थी।

मध्य प्रदेश के चित्रकूट में बाघ की मौत

इससे पहले 21 सितंबर 2020 को मध्य प्रदेश के चित्रकूट में नीपुर वन्यजीव विहार मानिकपुर से सटे मझगवां रेंज के पिपरीटोला-कररिया बीट के बॉर्डर पर बाघ का शव मिला था। आशंका जताई गई थी  कि जंगल में आपसी संघर्ष में उसकी मौत हुई। सूचना पर पहुंचे सतना जिले के डीएफओ राजीव मिश्र ने बाघ का पोस्टमार्टम कराया।

उन्होंने बताया था कि पन्ना टाइगर रिजर्व से बाघों के रानीपुर वन्यजीव विहार समेत मध्य प्रदेश के जगलों में घूमने की जानकारी मिल रही थी। मृत बाघ के शरीर पर चोटों के कई निशान हैं। मझगवां रेंज के जंगलों में दो बाघों के आपसी संघर्ष में एक की मौत होने की आशंका है। दूसरे घायल बाघ की तलाश के आदेश मझगवां रेंजर दीपक राज को दिए हैं। 

chat bot
आपका साथी