India Lockdown Update: देश के कई राज्यों में आज से लॉकडाउन, जानें अब तक कहां-कहां लगीं सख्त पाबंदियां

देश के कई राज्यों में आज से लॉकडाउन, कोरोना की सख्त पाबंदियां लागू। (फोटो: दैनिक जागरण)

India Lockdown Update देश के कई राज्यों में आज से लॉकडाउन लगाया गया है। इसके अलावा कई अन्य राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोरोना की सख्त पाबंदियां लगाई गई है। आइए जानते हैं देश भर में लॉकडाउन का ताजा स्थिति क्या है..

Shashank PandeyWed, 12 May 2021 12:47 PM (IST)

नई दिल्ली, एजेंसियां। India Lockdown Update, देश के कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब धीरे-धीरे लॉकडाउन लगाया जा रहा है। अब तक देश के 26 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लॉकडाउन या कोरोना की सख्त पाबंदियां लागू की गई हैं। तेलंगाना, कर्नाटक, गुजरात, छत्तीसगढ़, असम जैसे राज्यों ने कोरोना को लेकर सख्त कदम उठाए हैं। कुछ राज्यों ने सख्त लॉकडाउन लागू किया है तो कुछ राज्यों ने कोरोना के सख्त प्रतिबंध लगाए हैं। आइए जानते हैं देश भर में कहां-कहां लॉकडाउन लगाया गया है और कहां सख्त पाबंदियां लागू हैं। यहां जानिए अपडेट...

तेलंगाना में आज से 10 दिनों का लॉकडाउन

तेलंगाना में आज से 10 दिनों का लॉकडाउन लगा दिया गया है। राज्य में 12 मई से 10 दिनों के लिए लाकडाउन लगाने का फैसला किया गया। इस दौरान सुबह छह से 10 बजे तक आम लोगों को आवश्यक सामान की खरीद और अन्य जरूरी कामकाज निपटाने की छूट दी गई है।

छत्तीसगढ़ के एक जिले में आज से पूर्ण लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ में COVID19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर आज मध्यरात्रि से 15 मई की मध्यरात्रि तक गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है।

असम में लगाई गई कड़ी पाबंदियां

असम सरकार ने कहा है कि COVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए, कड़े प्रतिबंधों को लागू किया जाना चाहिए। अगले आदेशों तक 13 मई को सुबह 5 बजे से हर रोज दोपहर 1 बजे तक सभी दुकानों को खोलने की अनुमति है। दोपहर 1 बजे के बाद केवल होम-डिलीवरी की अनुमति है। साप्ताहिक बाजार 15 दिनों तक बंद रहेंगे।

गुजरात के 36 शहरों में नाइट कर्फ्यू

गुजरात ने भी राज्य के 36 शहरों में नाइट कफ्र्यू और अन्य पाबंदियों को 18 मई तक बढ़ाने का एलान किया है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 36 शहरों में नाइट कर्फ्यू और अन्य सख्त पाबंदियों को 18 मई तक बढ़ाने का फैसला किया। अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और वडोदरा समेत इन शहरों में रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है।

कर्नाटक में मदद

कर्नाटक सरकार ने 24 मई तक इंदिरा कैंटीन में गरीबों, मजदूरों और प्रवासी कामगारों को तीन वक्त मुफ्त भोजने देने की घोषणा की है। इसमें नाश्ता, दोपहर और रात का खाना शामिल है।

पुडुचेरी में लॉकडाउन की तैयारी !

पुडुचेरी की उप राज्यपाल टी. सौंदरराजन ने कहा है कि अगर लोग कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने में प्रशासन की मदद नहीं करते हैं तो केंद्र शासित प्रदेश में लाकडाउन लगाना अपरिहार्य हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉकडाउन

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश ने कोरोना कर्फ्यू(लॉकडाउन) की अवधि को 17 मई तक बढ़ाने का एलान किया है। वहीं दिल्ली में भी लाकडाउन सोमवार, 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। वहीं हरियाणा सरकार ने राज्य में लॉकडाउन को लेकर लगाई गई पाबंदियां 17 मई तक बढ़ा दी है। राजस्थान में सोमवार सुबह पांच बजे (10 मई) से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन रहेगा।

किन- किन राज्यों में सख्ती

महाराष्ट्र में पांच अप्रैल से 15 मई तक सख्त पाबंदियां

बिहार में चार मई से 15 मई तक लाकडाउन लागू

पंजाब में 15 मई तक वीकेंड लाकडाउन और नाइट कर्फ्यू

मध्य प्रदेश में 15 मई तक जनता क‌र्फ्यू

गोवा में नौ मई से 15 दिनों का कर्फ्यू

केरल में आठ से 16 मई तक संपूर्ण लाकडाउन

आंध्र प्रदेश में छह मई से दो हफ्ते के लिए दोपहर 12 बजे से शाम छह बजे तक आंशिक लॉकडाउन

हिमाचल प्रदेश में सात से 16 मई तक लाकडाउन

ओडिशा में पांच मई से 14 दिनों का लाकडाउन

झारखंड में 13 मई तक लाकडाउन जैसी पाबंदियां

मिजोरम में 10-17 मई तक पूर्ण लाकडाउन

मणिपुर के सात जिलों में आठ से 17 मई तक कर्फ्यू

ये भी पढ़ें- पुलिस का ट्वीट देखा तो पति को पता चला, पत्नी को लगवा दिया था नकली रेमडेसिविर, हो गई मौत, पढ़िए पूरी कहानी

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस पर राकेश टिकैत ने सरकार को फिर लिया आड़े हाथों, इंटरनेट मीडिया पर कही ये बात

ये भी पढ़ें- पहलवान सागर की हत्या के पीछे है मॉडल टाउन का बेशकीमती फ्लैट, जानिए सुशील पहलवान से क्या है इसका संबंध


रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.