Live Blog

Coronavirus Updates: भारत में अब तक कोरोना के 38 हजार से ज्यादा परीक्षण, मौत की संख्या हुई 29

Publish Date:2020-03-30T07:40:03+5:30

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया कि भारत में अब तक कुल 38,442 परीक्षण किए गए हैं, जिनमें से 3501 परीक्षण कल किए गए थे। इसके साथ ही आइसीएमआर ने बताया कि हम अभी भी अपनी परीक्षण क्षमता के 30 फीसद से कम हैं। पिछले 3 दिनों में 13034 परीक्षण निजी प्रयोगशालाओं में किए गए हैं। पुणे में एक 54 साल के व्यक्ति की कोरोना वायरस (COVID-19)से मौत हो गई। मरीज को जायबटिज और हाइपरटेंशन से पीड़ित था। वह दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में भर्ती था। पुणे में कोरोना वायरस के 32 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार DRDO अगले सप्ताह से प्रति दिन 20,000 N-99 मास्क का निर्माण शुरू करेगा। 2 घरेलू निर्माता प्रति दिन 50,000 N-95 मास्क का उत्पादन कर रहे हैं। अगले सप्ताह से प्रति दिन 1 लाख तक उत्पादन की उम्मीद है। भारत के अस्पतालों में स्टॉक में 11.95 लाख N-95 मास्क हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या 1071 हो गई है। वहीं, इनमें से 99 लोग ठीक हो गए हैं। अभी तक 29 मरीजों की मौत हो गई है।

HighLights

  • भारत में COVID-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 1071 हुई
  • भारत में 29 लोगों की मौत
  • 99 लोग ठीक हुए
30 March 2020
06:04 PM

महाराष्ट्र में कोरोना से 80 साल बुजुर्ग महिला की मौत

महाराष्ट्र में एक 80 साल बुजुर्ग महिला की मौत कोरोना वायरस के चलते हो गई है। महिला कोरोना के इलाज को लेकर मुंबई के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती थी। पूरे देश में महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में अब तक कोरोना के 216 मामले हो गए हैं, जिनमें 39 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। वही, राज्य में कोरोना से कुल 10 लोगों की मौत हो गई है।

05:00 PM

कोरोना संकट में काम करने वाले लोगों का बीमा कवरेज 10 लाख रूपये किया गया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि कोरोना संकट में मदद करने वाले सभी लोगों के लिए बीमा कवरेज 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया गया है। जिसमें निजी, सरकारी, परिवहन केंद्रों के कर्मचारी शामिल हैं जैसे कि डॉक्टर, नर्स, पुलिस एवं कूरियर सेवाएं हैं। 
04:34 PM

PM CARES फंड में एचएएल दान करेगा 26.25 करोड़ रूपये

हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) अपने CSR फंड से PM CARES फंड के लिए 20 करोड़ रुपये दान देगा। इसके अलावा एचएएल कर्मचारियों ने अपने एक दिन के वेतन का 6.25 करोड़ रूपये भी दान करेगा। कोरोना संकट से उबारने के लिए एचएएल कुल 26.25 करोड़ रूपये दान करेगा।

04:29 PM

गृह मंत्रालय का सख्त आदेश मकान मालिक मजदूरों से न मांगे किराया

गृह मंत्रालय की अधिकारी पीएस श्रीवास्तव  ने बताया कि गृह सचिव ने कल राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया कि वे फंसे हुए मजदूरों के लिए भोजन और आश्रय सुनिश्चित करें और नियोक्ताओं द्वारा पूर्ण मजदूरी सुनिश्चित करें। उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देशित किया गया था कि मकान मालिक मजदूरों से किराया न मांगें।

04:23 PM

भारत में अब तक कोरोना के 34 हजार से ज्यादा परीक्षण

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया कि भारत में अब तक कुल 38,442 परीक्षण किए गए हैं, जिनमें से 3501 परीक्षण कल किए गए थे। इसके साथ ही आइसीएमआर ने बताया कि हम अभी भी अपनी परीक्षण क्षमता के 30 फीसद से कम हैं। पिछले 3 दिनों में 13034 परीक्षण निजी प्रयोगशालाओं में किए गए हैं।

04:16 PM

पूर्वोत्तर के राज्यों में विशेष कार्गो उड़ानों को मिली मंजूरी

लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना संकट के चलते और पूरे देश में लॉकडाउन के बीच पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में चिकित्सा उपकरण और आपातकालीन सामानों की आपूर्ति के लिए विशेष कार्गो उड़ानें चलाने के लिए मंजूरी दी है। 

04:12 PM

भारत में 24 घंटों में कोरोना के 92 नए मामले आए सामने

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (COVID19) से चार लोगों की मौत हो गई और 92 नए मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना संक्रमण के कुल 1071 मामले हो गए हैं और भारत में मौतों की संख्या 29 हो गई है।

04:07 PM

स्वास्थ्य मंत्रालय ने समाज के सभी लोगों से की सहयोग की अपेक्षा

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना संकट के बीच भारत के सभी लोग व समाज के लोगों से सहयोग की अपेक्षा है। इस महामारी से हम सबको लड़ना है और कोरोना को हराना है।

03:50 PM

20 अप्रैल तक बंद नहीं किए जाएंगे BSNL के प्रिपेड सिम

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कोरोना संकट के बीच बीएसएनएल उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। उन्होंने कहा कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के प्रीपेड सिम को 20 अप्रैल तक बंद नहीं किया जाएगा। आउटगोइंग कॉल के लिए आज तक स्वचालित रूप से 10 रुपये का इन्सेंटिव प्रदान किया गया है ताकि गरीब लोग और जरूरतमंद लोग अपना काम चालू रखें।

03:41 PM

मुंबई विश्वविद्याल की सीएम राहत कोष में दान करने की अपील

कोरोना संकट से उबरने के लिए अब सेलिब्रिटी के अलावा कई संस्थाएं भी सामने आ रहीं हैं और बढ़ चढ़कर दान कर रहीं हैं। मुंबई विश्वविद्यालय ने अपने सभी शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों और सभी संबद्ध कॉलेजों के कर्मचारियों से अपील की है कि वे मुख्यमंत्री के COVID19 राहत कोष के लिए अपना एक दिन का वेतन दान करें।

 
03:10 PM

बिहार पहुंचे प्रवासी मजदूरों की हुई जांच

बिहार में अन्य राज्यों से लौटने के बाद कल रोहतास के सासाराम सिविल अस्पताल में प्रवासी मजदूरों का जांच किया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, राज्य में दस लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

02:48 PM

पुणे में 54 साल के व्यक्ति की कोरोना से मौत

पुणे में एक 54 साल के व्यक्ति की कोरोना वायरस (COVID-19)से मौत हो गई। मरीज को जायबटिज और हाइपरटेंशन से पीड़ित था। वह दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में भर्ती था। पुणे में कोरोना वायरस के 32 मामले सामने आए हैं।

02:36 PM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोएडा में कर रहे बैठक

नोएडा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गौतम बौद्ध नगर (NOIDA) पहुंचे हैं, जहां उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की। बता दें कि उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा मामले कोरोना वायरस के नोएडा में ही दर्ज किए गए हैं।   

 
02:30 PM

भूटान में कल से लॉकडाउन

भूटान के पीएम लोटे तशरीर ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि कल से यानी 31 मार्च से देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन लगा दिया जाएगा। 

02:03 PM

मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल को 3 वेंटिलेटर अधीर रंजन चौधरी ने किए आवंटित

पश्चिम बंगाल: कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल को 3 वेंटिलेशन मशीन (वेंटिलेटर) आवंटित किए। 

01:35 PM

DRDO अगले सप्ताह से प्रति दिन 20,000 N-99 मास्क का निर्माण शुरू करेगा

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) अगले सप्ताह से प्रति दिन 20,000 N-99 मास्क का निर्माण शुरू करेगा।2 घरेलू निर्माता प्रति दिन 50,000  N-95 मास्क का उत्पादन कर रहे हैं। अगले सप्ताह से प्रति दिन 1 लाख तक उत्पादन की उम्मीद है। भारत के अस्पतालों में स्टॉक में 11.95 लाख N-95 मास्क हैं। पिछले 2 दिनों के दौरान 5 लाख अतिरिक्त मास्क वितरित किए गए थे और आज 1.40 लाख वितरित किए जाएंगे।

01:25 PM

दिल्ली में सीनियर सिटीजन को जरूरी सामान पहुंचाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी

दिल्ली पुलिस ने सीनियर सिटीजन को जरूरी सामान पहुंचाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस मुहिम के जरिए ग्रेटर कैलाश में रहने वाले सीनियर सिटीजन दम्पति को मदद पहुंचाई गई।

01:22 PM

तमिलनाडु में 17 नए मामले

तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पॉजिटिव कोरोना वायरस के 17 नए मामलों को मिलाकर राज्य में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 67 हो गई है।

01:06 PM

ट्रांसजेंडर्स ने पेश की मिसाल

 गुजरात: ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों ने कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच कल गोधरा में जरूरतमंदों के बीच राशन पैकेट, नकदी और पका हुआ भोजन वितरित किया।

 
01:04 PM

बड़ी संख्या में लौटे लोग, कोरोना टेस्ट हुआ की नहीं निर्धारित करना मुश्किल- जेबी सिंह

जिला मजिस्ट्रेट जेबी सिंह ने कहा, लोग बड़ी संख्या में लौट रहे थे इसलिए यह निर्धारित करना मुश्किल था कि सभी का कोरोना टेस्ट हुआ की नहीं। इसलिए हमने सभी ग्राम प्रधानों से ऐसे सभी लोगों की सूची मांगी। तब उन्हें क्वारंटाइन किया गया। यदि उन्में कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं तो उन्हें घर भेज दिया जाएगा।

 

 
12:48 PM

इटावा: प्रवासी मजदूरों के लिए क्वारंटाइन सेंटर

इटावा में दिल्ली और अन्य स्थानों से जिले के विभिन्न गांवों में लौटने वाले प्रवासी मजदूरों को स्थानीय प्राथमिक विद्यालयों और विद्यालयों में रखा जा रहा है, जिन्हें क्वारंटाइन सेंटर में बदल दिया गया है।

12:41 PM

एम्स का बड़ा कदम

यूनिटी ऑफ एलाइड हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स की टीम, एम्स ने अपना एक दिन का वेतन पीएम केयर फंड को दान करने का फैसला किया है।

12:37 PM

घर जा रहे मजदूरों को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई टली

कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन के बीच शहरों को छोड़कर अपने घर जा रहे मजदूरों को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई को सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार तक के लिए टाल दिया है। यह याचिका  एडवोकेट आलोक श्रीवास्तव द्वारा दायर की गई है। सुनवाई के दौरान केंद्र की तरफ से कहा गया है कि स्थिति से निपटने और मजदूरों के लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। कोर्ट ने कहा कि पहले हम सरकार के उस हलफनामे को पढ़ना चाहते हैं, जो उसे दायर करना है।

 
12:16 PM

तमिलनाडु के एक गांव में लोगों ने खुद किया छिड़काव

तमिलनाडु: सेनिटाइजर की कमी के कारण रामनाथपुरम जिले के मुथुकुलथुर के पास के एक गांव के लोगों ने कोरोना वायरस के एहतियातन सड़कों पर हल्दी, नीम के पत्तों और पानी के मिश्रण का छिड़काव किया। उन्होंने ब्लीचिंग पाउडर की मदद से एरिया को साफ भी किया।

 

12:05 PM

दिल्ली:नगर निगम स्कूल को सैनिटाइज किया जा रहा

दिल्ली: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सेवा नगर पूर्व में नगर निगम स्कूल को सैनिटाइज किया जा रहा है। इसे प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजनालय केंद्र बनाया जाएगा।

11:55 AM

चंडीगढ़ में प्रवासी मजदूरों के लिए शेल्टर होम तैयार

चंडीगढ़, मलोया में प्रवासी मजदूरों के लिए शेल्टर होम तैयार किया गया है।अभी हमारे पास लगभग 50 प्रवासी मजदूर हैं। उनके खाने-पीने और रहने की व्यवस्था कर दी गई है। इस कम्युनिटी सेंटर में 200 लोग रह सकते हैं जरूरत पड़ने पर हमारे पास और भी दूसरी साइट्स हैं: SDM सतीश कुमार जैन

11:32 AM

आज नोएडा का दौरा करेंगे सीएम योगी

दिल्ली से लौट रहे प्रवासी कामगारों की स्थिति का संज्ञान लेने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज दोपहर 12 बजे नोएडा का दौरा करेंगे। वह दिल्ली में स्थित नियंत्रण कक्ष का भी निरीक्षण करेंगे। वह आज रात दिल्ली में रहेंगे और कल गाजियाबाद और मेरठ जाएंगे।

 
11:22 AM

योगी ने केजरीवाल को लिखा पत्र

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को आश्वासन देते हुए पत्र लिखा कि उनकी सरकार यूपी में रहने वाले दिल्ली के सभी निवासियों की देखभाल करेगी। उनके पत्र में यह भी लिखा है कि उन्हें उम्मीद है कि दिल्ली सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि दिल्ली में रहने वाले यूपी के निवासियों की स्वास्थ्य, सुरक्षा और अन्य आवश्यकताओं की देखभाल की जाएगी।

10:56 AM

भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या 1071

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या 1071 हो गई है। वहीं, इनमें से 99 लोग ठीक हो गए हैं। अभी तक 29 मरीजों की मौत हो गई है। केरल में मरीजों की संख्या 194 हो गई है। महाराष्ट्र में अब तक 193 मामले सामने आ गए हैं। उत्तर प्रदेश अब तक 75 मामले सामने आए हैं। कर्नाटक में 80 मामले सामने आए हैं।  

10:39 AM

UP: मनरेगा योजना के तहत काम कर रहे 27.5लाख मजदूरों के बैंक खाते में 611करोड़ रुपये ट्रांसफर

 लखनऊ में CM योगी आदित्यनाथ ने आज कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच मनरेगा योजना के तहत काम कर रहे राज्य के 27.5लाख मजदूरों के बैंक खाते में सीधे 611करोड़ रुपये ट्रांसफर किए।मुख्यमंत्री ने आज वीडियो की मदद से उनसे बात की और उन्हें योजना की जानकारी दी।

10:35 AM

यूपी के 17 प्रवासी मजदूरों को ले जा रहे एक टेंपो को पुलिस ने अंधेरी इलाके में रोका

मुंबई में यूपी के 17 प्रवासी मजदूरों को ले जा रहे एक टेंपो को पुलिस ने कल अंधेरी इलाके में रोक दिया। पुलिस द्वारा जांच के बाद सभी मजदूरों को उनके घरों को भेज दिया। पुलिस ने टेंपो चालक के खिलाफ संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज़ किया है।

10:13 AM

केरल में शराब की बिक्री बंद होने से आत्महत्या कर रहे लोग

कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन के बाद केरल में शराब की बिक्री बंद होने से राज्य के विभिन्न हिस्सों से आत्महत्या के मामले सामने आ रहे हैं। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने आबकारी विभाग को डॉक्टरों की पर्ची के बाद लोगों को शराब देने का निर्देश दिया है। 

09:55 AM

कल रात को 85 संदिग्ध LNJP में हुए भर्ती

दिल्ली के लोक नायक अस्पताल में कल रात को 85 कोरोना वायरस (COVID-19) के संदिग्ध मरीज भर्ती हुए हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल में 106 संदिग्ध भर्ती हैं। बता दें कि दिल्ली में मरीजों की संख्या 49 है। इनमें से 6 लोग ठीक हो गए हैं और दो की मौत हो गई है।

09:31 AM

महाराष्ट्र में 12 नए पॉजिटिव कोरोना वायरस केस

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महाराष्ट्र में 12 नए पॉजिटिव कोरोना वायरस केस सामने आए हैं- 5 पुणे, 3 मुंबई, 2 नागपुर, 1 कोल्हापुर, 1 नासिक से है। राज्य में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 215 हो गई है।

09:23 AM

लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की योजना नहीं- केंद्र सरकार

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन है। केंद्र सरकार ने कहा है कि इसे आगे बढ़ाने का फिलहाल कोई योजना नहीं है। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने इसकी जानकारी देते हुए कहा,मुझे इस तरह की रिपोर्ट्स देखकर हैरानी हुई, लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।

08:58 AM

भारत नेपाल सीमा पर नेपाल सरकार के खिलाफ नारेबाजी

भारत नेपाल सीमा पर हज़ारों की संख्या में नेपाली नागरिकों ने नेपाल सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। सीमा पर पुल न खोले जाने की वजह से मजदूर फंसे हुए हैं। एक मजदूर ने कहा, हम 600 से भी ज्यादा लोग हैं और इतनी ठंड में नदी के पास बिना खाना-पानी और किसी सुविधा के फंसे हुए हैं।

08:55 AM

मध्य प्रदेश में आठ नए मामले सामने आए

मध्य प्रदेश में आठ नए मामले सामने आए हैं। इनमें सं सात मामले इंदौर और एक मामला उज्जैन में सामने आया है। इंदौरा में मरीजों की संख्या 32 हो गई है। इंदौर के महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के डीन ने इसकी जानकारी दी है।

08:43 AM

लोगों को जरूरत के हिसाब से सिलेंडर मिलता रहेगा- HPCL

मुंबई,HPCLचेयरमैन मुकेश सुराणा ने बताया,हमारे 90%डिलीवरी ब्वॉयज पूरी तत्परता से काम में जुटे हुए हैं। हमने ऐसा सिस्टम तैयार किया है, जिसमें उपभोक्ता 1सिलेंडर लेने के 14दिन बाद ही दूसरी बुकिंग कर पाएगा। लोगों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।आपको जरूरत के हिसाब से सिलेंडर मिलता रहेगा। 

08:31 AM

COVID19 आइसोलेशन वार्ड में मरीजों को दवाई देंगे ह्यूमनॉइड रोबोट

तमिलनाडु: तिरुचिरापल्ली की एक प्राइवेट सॉफ्टवेयर कंपनी ने COVID19 आइसोलेशन वार्ड में मरीजों को दवाई देने के लिए शहर के सरकारी अस्पताल में ह्यूमनॉइड रोबोट दान किए हैं। इनमें से 4 रोबोट वर्तमान में उपयोग के लिए तैयार हैं। अस्पताल के डीन का कहना है कि अगर प्रवेश की अनुमति दी जाती है तो उनका उपयोग किया जाएगा।

08:28 AM

नए मरीज नहीं आए तो तेलंगाना में सात अप्रैल तक कोरोना से मुक्त होगा - KCR

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार को कहा है कि राज्य में कोरोना वायरस के 70 मामले सामने आए हैं। वहीं इनमें से 11 लोग ठीक हो गए हैं। इन्हें सोमवार को अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। एक प्रेस कॉन्फेंस में केसीआर ने कहा कि सभी तरह की जांच कर ली गई हैं और सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिलने वाली है।  58 लोगों का इलाज जारी है। अन्य देशों से आने वाले 25,937 लोगों की सरकार देखरेख कर रही है। इन सभी का क्वारंटाइन पीरियड 7 अप्रैल तक खत्म हो जाएगा। अगर कोई नया मामला सामने नहीं आता है तो, सात अप्रैल के बाद राज्य में कोई कोरोना से संक्रमित कोई मरीज नहीं होगा। इस लॉकडाउन पीरियड में लोगों को खुद पर काबू रखना काफी महत्वपूर्ण है। 

08:06 AM

इटली में अब-तक 756 लोगों की मौत

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार इटली में कोरोना वायरस (COVID-19) से पिछले 24 घंटे में 756 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही यहां मरनेवालों की संख्या 10,779 हो गई है। वहीं मरीजों की संख्या 73,880 हो गई है और 1,434 लोग ठीक हो गए हैं।

07:55 AM

महाराष्ट्र से 2442 मजदूरों को कर्नाटक वापस लाया गया

बेलगाम: कर्नाटक के 2442 मजदूर जो महाराष्ट्र में थे, उन्हें कल राज्य सरकार द्वारा 62 बसों में वापस लाया गया।

07:44 AM

203 देशों में 30,105 मौतें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार दुनियाभर के 203 देशों में मरीजों की संख्या 6,38,146 मामले हो गए हैं और 30,105 मौतें हो गई हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.