लक्षद्वीप और जम्मू-कश्मीर का बडगाम टाउन हुआ टीबी मुक्त, 2025 तक इस बीमारी से देश को मुक्ति दिलाने का लक्ष्य

केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप और जम्मू-कश्मीर का बडगाम टाउन टीबी मुक्त हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इसकी जानकारी देते हुए कहा सोचें कि यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है जिसकी शुरुआत हो चुकी है और मुझे लगता है कि 2025 तक टीबी मुक्त भारत हो जाएगा।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 11:47 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 01:11 PM (IST)
लक्षद्वीप और जम्मू-कश्मीर का बडगाम टाउन हुआ टीबी मुक्त, 2025 तक इस बीमारी से देश को मुक्ति दिलाने का लक्ष्य
लक्षद्वीप और जम्मू-कश्मीर का बडगाम टाउन हुआ टीबी मुक्त, 2025 तक इस बीमारी से मिलेगी मुक्ति

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप और जम्मू-कश्मीर का बडगाम टाउन टीबी मुक्त हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इसकी जानकारी देते हुए कहा,' यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है, जिसकी शुरुआत हो चुकी है और मुझे लगता है कि 2025 तक टीबी मुक्त भारत हो जाएगा। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा,'आज मैंने WHO की दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रिय निदेशक और  उनके अधिकारियों से देश में टीबी के उन्मूलन में विश्व स्वास्थ्य संगठन के माध्यम से 2025 तक टीबी को खत्म करने के अभियान में लगे हुए WHO के 120 से ज्यादा सलाहकारों को संबोधित किया है'।

बता दें कि टीबी रोग के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 24 मार्च को विश्व टीबी दिवस मनाया जाता है। टीबी का उन्मूलन संभव है बशर्ते इसके लिए सभी लोग जागरूक हों और दो हफ्ते से अधिक समय से खांसी आने पर तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। लाकडाउन के बाद टीबी के मरीज अस्पतालों में कम पहुंच रहे हैं। इससे टीबी के मरीजों की पहचान करीब 25 फीसद कम हो गई है। दरअसल, लाकडाउन के दौरान टीबी के मरीजों का पंजीकरण करीब एक तिहाई कम हो गया था।

इस साल दिल्ली में दो माह 23 दिन में टीबी के 20,337 मरीज पंजीकृत किए गए हैं, जो पिछले साल इस अवधि के दौरान पंजीकृत मरीजों की तुलना में 25.36 फीसद कम हैं। एक रिपोर्ट में भी कहा गया है कि कोरोना काल में दुनिया भर में टीबी के मरीजों की पहचान 25 फीसद कम हुई है। 

chat bot
आपका साथी