कृषि उड़ान 2.0 : ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। किसानों की आय दोगुनी करने का मतलब न केवल उपज के लिए बाजार में मूल्य बढ़ाना है बल्कि इसका मतलब किसानों के लिए एक आदर्श बदलाव भी है।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:12 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:12 PM (IST)
कृषि उड़ान 2.0 : ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसियां। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार को कृषि उड़ान 2.0 योजना शुरू की। इसके तहत कृषि उत्पादों के परिवहन में किसानों की सहायता के लिए उत्तर-पूर्व, पहाड़ी और आदिवासी क्षेत्रों के हवाई अड्डों में कार्गो से संबंधित इंफ्रास्ट्रकचर का निर्माण किया जाएगा। इस दौरान केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। किसानों की आय दोगुनी करने का मतलब न केवल उपज के लिए बाजार में मूल्य बढ़ाना है, बल्कि इसका मतलब किसानों के लिए एक आदर्श बदलाव भी है।

सिंधिया ने यह भी कहा कि इस कृषि योजना में 8 मंत्रालय संयुक्त रुप से काम करेंगे। हर एक मंत्रालय का एक अलग योगदान होगा। ताकि किसान को ज्यादा आमदनी मिले और शीघ्र गति से वो अपना उत्पादन बाजारों में पहुंचा पाए। हमने बेबीकार्न के लिए अमृतसर-दुबई, लीची के लिए दरभंगा-आल इंडिया, आर्गेनिक प्रोड्यूस के लिए सिक्किम-आल इंडिया, सीफूड के लिए चेन्नई-विजाग-कोलकाता से सुदूर पूर्व, अनानास के लिए अगरतला-दिल्ली-दुबई, डिब्रूगढ़-दिल्ली-दुबई को मंदारिन आरेंज और दालों और फलों के लिए गुवाहाटी-हांगकाग की पहचान की है।

केंद्र ने सितंबर 2020 में कृषि उड़ान योजना शुरू की थी। इसके तहत एग्रीकल्चर कार्गो कुल चार्जेबल वेट के 50 प्रतिशत से अधिक होने पर एयर कार्गो आपरेटरों के लिए चुनिंदा भारतीय हवाई अड्डों पर पार्किंग और टर्मिनल नेविगेशनल लैंडिंग जैसे हवाई अड्डे पर वसूले जाने वाले शुल्क माफ कर दिए जाते हैं। कृषि उड़ान 2.0 के तहत केंद्र ने कहा है कि चुनिंदा हवाईअड्डों पर शुल्क की पूर्ण छूट दी जाएगी, भले ही एग्रीकल्चर कार्गो कुल चार्जेबल वेट के 50 प्रतिशत से कम हो।

 केंद्र ने यह भी कहा है कि वह भारत में हब और स्पोक माडल के विकास की सुविधा प्रदान करेगा और हवाई अड्डों पर चरणबद्ध तरीके से कार्गो टर्मिनल बनाएगा। 2022-23 में अहमदाबाद, भावनगर, झारसुगुडा, कोझीकोड, मैसूर, पुडुचेरी, राजकोट और विजयवाड़ा में हवाई अड्डों पर कार्गो टर्मिनल स्थापित किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी