कोझिकोड विमान हादसा: जांच अधिकारी ने कहा- दुर्घटना के बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी

एएआइबी प्रमुख ने कहा कि अभी सुबूत जुटाए जा रहे हैं जरूरत पड़ने पर जांच में विदेशी एजेंसियों की भी मदद ली जाएगी।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:43 AM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 08:43 AM (IST)
कोझिकोड विमान हादसा: जांच अधिकारी ने कहा- दुर्घटना के बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी
कोझिकोड विमान हादसा: जांच अधिकारी ने कहा- दुर्घटना के बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी

नई दिल्ली, प्रेट्र। विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआइबी) के प्रमुख अरबिंदो हांडा ने कहा है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान हादसे को लेकर प्रारंभिक आकलन निकालना अभी जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा कि हादसे की औपचारिक जांच के लिए अभी सुबूत जुटाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो विदेशी एजेंसियों की भी मदद ली जाएगी।

केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर शुक्रवार को दुबई से आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का बोइंग 737 विमान लैंडिंग के समय रनवे से बाहर निकलकर खाई में गिर गया था। विमान के दो टुकड़े हो गए थे। चालक दल के सदस्यों समेत विमान में 190 लोग सवार थे। हादसे में विमान के दोनों पायलटों समेत 18 लोगों की मौत हुई थी। हादसे में घायल 172 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया था।

केरल सरकार ने बुधवार को बताया कि इनमें से अब तक 89 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। 83 लोगों का इलाज चल रहा है, जिसमें से 22 लोगों की हालत गंभीर है।एएआइबी के महानिदेशक हांडा ने कहा कि विमान दुर्घटना से जुड़े नियमों और मानकों के मुताबिक इस मामले की जांच की जा रही है। इस जांच का मुख्य मकसद इस तरह के हादसों और घटनाओं को रोकना है।

इस हादसे से जुड़े सभी कारणों का गहराई से आकलन किया जाएगा। फिलहाल हादसे को लेकर प्रारंभिक आकलन करना जल्दबाजी होगी। विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। इसमें डिजिटल फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वाइस रिकॉर्डर होते हैं। हांडा ने कहा कि औपचारिक जांच करने के लिए अभी सुबूत एकत्र करने की प्रक्रिया चल रही है। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो जांच में विदेशी एजेंसियों की मदद ली जाएगी। 

कोझिकोड हवाई अड्डे से बड़े विमानों के परिचालन पर रोक

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मानसून के दौरान अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए केरल के कोझिकोड हवाईअड्डे से बड़े विमानों के परिचालन पर रोक लगा दी है। डीजीसीए बारिश से प्रभावित मुंबई और चेन्नई जैसे हवाईअड्डों का विशेष ऑडिट भी कराएगा। 

chat bot
आपका साथी