सोना तस्करी मामले में कोच्चि की अदालत ने शिवशंकर को सीमा शुल्क विभाग की हिरासत में सौंपा

इस मामले में केरल हाई कोर्ट में 2 दिसंबर को मुख्यमंत्री कार्यालय के पूर्व सचिव एम. शिवशंकर की जमानत याचिका पर सुनवाई की जाएगी। इस मामले की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कर रहा है। आरोप है कि शिवशंकर और मुख्यमंत्री कार्यालय में टीम तस्करी मामले से पूरी तरह अवगत थे।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 08:47 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 08:47 AM (IST)
सोना तस्करी मामले में कोच्चि की अदालत ने शिवशंकर को सीमा शुल्क विभाग की हिरासत में सौंपा
कोच्चि की अदालत ने शिवशंकर को हिरासत में सौंपा। (फोटो: दैनिक जागरण)

कोच्चि, एजेंसियां। कोच्चि की एक अदालत ने निलंबित आइएएस अधिकारी एम शिवशंकर को पांच दिनों के लिए सीमा शुल्क विभाग की हिरासत में सौंपने का आदेश दिया है। निलंबित आइएएस अधिकारी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने केरल सोना तस्करी से संबंधित मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। अभी वह न्यायिक हिरासत में हैं। एर्नाकुलम के अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (आर्थिक अपराध) ने नौकरशाह को पांच दिनों के लिए सीमा शुल्क (रोकथाम) कमिश्नरेट की हिरासत में सौंपने की मंजूरी दी।

कोर्ट में मंगलवार को दाखिल रिमांड रिपोर्ट में सीमा शुल्क विभाग ने दावा किया था कि सोना तस्करी मामले में मुख्य आरोपित स्वप्ना सुरेश ने पूछताछ में बताया है कि शिवशंकर को तस्करी की गतिविधि की जानकारी थी।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त निजी सचिव को समन

ईडी ने केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन के अतिरिक्त निजी सचिव सीएम रवींद्रन को सोना तस्करी की जारी जांच में समन भेजा है। उन्हें शुक्रवार को हाजिर होने को कहा गया है। मुख्यमंत्री के विश्वासपात्र रवींद्रन को स्वप्ना सुरेश और शिवशंकर का बयान दर्ज करने के बाद समन भेजा गया है।

सोना तस्कर की मदद करने वाला एयरलाइंस कर्मी गिरफ्तार

दिल्ली के आइजीआइ एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने सोना तस्कर की मदद करने वाले एक एयरलाइंस कर्मी को गिरफ्तार किया है। तस्कर विदेश से विमान के शौचालय में छिपाकर सोना लाता था। बाद में आरोपित उस सोने को कस्टम अधिकारियों की नजरों से बचाकर एयरपोर्ट के बाहर निकाल देता था। कस्टम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 23 नवंबर को अबू धाबी से आया एतिहाद एयरलाइंस का विमान टर्मिनल-3 पर उतरा। इससे निकले एक यात्री को शक के आधार पर जांच के लिए रोका गया और पूछताछ की गई तो उसने बताया कि वह 1480 ग्राम सोने का पेस्ट लेकर आया है। पेस्ट के दो पैकेट उसने विमान के शौचालय में छिपाए हैं। इसी दौरान एयर इंडिया का एक कर्मी उक्त पैकेट को एयरपोर्ट से बाहर ले जाता दिखा। जिसके बाद उसे कस्टम ने दबोच लिया। पैकेट में सोने के पेस्ट के साथ सोने के दो बिस्कुट भी मिले।

chat bot
आपका साथी