करियप्‍पा का नाम सुनकर पीछे हट जाते थे पाकिस्‍तानी सेना के जनरल, देते थे पूरा सम्‍मान

देश के पहले फील्‍ड मार्शल केएम करियप्‍पा उन सेनाध्‍यक्षों में से रहे हैं जिनका नाम सुनकर पाकिस्‍तान के जनरल भी पीछे हट जाया करते थे।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Tue, 28 Jan 2020 07:15 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 01:17 AM (IST)
करियप्‍पा का नाम सुनकर पीछे हट जाते थे पाकिस्‍तानी सेना के जनरल, देते थे पूरा सम्‍मान
करियप्‍पा का नाम सुनकर पीछे हट जाते थे पाकिस्‍तानी सेना के जनरल, देते थे पूरा सम्‍मान

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। फील्‍‍‍ड मार्शल केएम करियप्‍पा ने भारतीय-ब्रिटिश फौज की राजपूत रेजीमेंट में सेंकेंड लेफ्टीनेंट पद पर नियुक्ति से अपनी नौकरी की शुरूआत की थी। 1947 के भारत-पाक युद्ध में उन्‍होंने पश्चिमी सीमा पर सेना का नेतृत्व किया। 15 जनवरी 1949 में उन्हें भारत का सेना प्रमुख नियुक्त किया गया था। इसी खास दिन को बाद में सेना दिवस के तौर पर मनाया जाने लगा। वर्ष 1953 में सेना से रिटायर होने के बाद उन्‍हें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में राजदूत बनाया गया। उन्‍होंने अपने अनुभव के चलते कई देशों की सेनाओं के पुनर्गठन में भी मदद की थी। भारत सरकार ने सन 1986 में उन्हें ‘फील्ड मार्शल’ का पद दिया। सेवानिवृत्ति के बाद केएम करिअप्पा कर्नाटक के कोडागु जिले के मदिकेरी में बस गए। वह प्रकृति प्रेमी थे और लोगों को पर्यावरण संरक्षण आदि के बारे में भी अवगत कराया। 94 साल की उम्र में करिअप्पा का निधन 15 मई 1993 को बैंगलोर में हुआ था। करिअप्पा को ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश एम्पायर, मेन्शंड इन डिस्पैचेस और लीजियन ऑफ मेरिट जैसे अंतरराष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा गया था। 

पाक राष्ट्रपति के रहे चुके ते BOSS

फील्ड मार्शल केएम करिअप्पा बंटवारे से पहले पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख और राष्ट्रपति जनरल अयूब खान के भी BOSS (बॉस) रह चुके थे। उन्हीं से जुड़ा करिअप्पा की जिंदगी का एक ऐसा प्रसंग है जिसने उन्हें सबसे महान सैनिक बना दिया था। बात वर्ष 1965 के भारत-पाक युद्ध की है। करिअप्पा रिटायर होकर कर्नाटक के अपने गृहनगर में रह रहे थे। उनका बेटा केसी नंदा करिअप्पा उस वक्त भारतीय वायुसेना में फ्लाइट लेफ्टिनेंट था। युद्ध के दौरान उसका विमान पाकिस्तान सीमा में प्रवेश कर गया, जिसे पाक सैनिकों ने गिरा दिया। नंदा ने विमान से कूदकर जान तो बचा ली, लेकिन वह पाक सैनिकों के हत्थे चढ़ गए।

उस वक्त पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान थे, जो कभी केएम करिअप्पा के अधीन भारतीय सेना में नौकरी कर चुके थे। उन्हें जैसे ही नंदा के पकड़े जाने का पता चला उन्होंने तत्काल केएम करिअप्पा को फोन किया और बताया कि वह उनके बेटे को रिहा कर रहे हैं। इस पर करिअप्पा ने बेटे का मोह त्याग कर कहा कि वह केवल मेरा बेटा नहीं, भारत मां का लाल है। उसे रिहा करना तो दूर कोई सुविधा भी मत देना। उसके साथ आम युद्धबंदियों जैसा बर्ताव किया जाए। आपसे (अयूब खान से) गुजारिश है कि सभी युद्धबंदियों को रिहा कर दीजिए या फिर किसी को नहीं। हालांकि युद्ध समाप्त होने पर पाकिस्तान ने नंदा को रिहा कर दिया था।

प्री-कमीशन के लिए चुने गए पहले भारतीय थे

प्रथम विश्व युद्ध के बाद भारतीय ने ब्रिटिश सरकार से सेना में स्थाई कमीशन देने की मांग की, जिसे मान लिया गया। इसके बाद कड़ी जांच और प्रशिक्षण के दम पर करिअप्पा को उस पहले दल में शामिल किया गया, जिसे कठोर प्री-कमीशन प्रशिक्षण दिया जाना था। वर्ष 1919 में वह KCIO (King’s Commissioned Indian Officers) के पहले दल में सम्मिलित किय गया। इस दल को इंदौर के डैली कॉलेज में कड़ा प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद 1922 में उन्हें स्थाई कमीशन देकर सेकेंड लेफ्टिनेंट बनाया गया। उन्होंने इराक में भी सेवाएं दी। 1941-42 में वह इराक, सीरिया और ईरान में तैनात रहे। 1943-44 में वह म्यांमार में पोस्ट हुए।

ब्रिटिश सम्मान दिया गया

इससे ठीक पहले 1942 में किसी यूनिट का कमांड पाने वाले पह पहले भारतीय सैन्य अधिकारी बने थे। उन्होंने म्यामांर से जापानी सेना को निकालने में अहम योगदान दिया। इसके लिए उन्हें ‘ऑफिसर ऑफ दि ऑर्डर ऑफ दि ब्रिटिश एम्पायर’ सम्मान से नवाजा था। इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति हैरी एस. ट्रूमैन ने भी उन्हे्ं ऑर्डर ऑफ दि चीफ कमांडर ऑफ दि लीजन ऑफ मेरिट (Order of the Chief Commander of the Legion of Merit) सम्मान से नवाजा था। 1946 में वह ब्रिगेडियर बने। अगले साल उन्हें इम्पीरियल डिफेंस कॉलेज यूनाइटेड किंगडम में एक प्रशिक्षिण के लिए चुना गया। इस कोर्स के लिए चुने गए वह अकेले भारतीय थे।

भारत-पाक सेना का बंटवारा

देश की आजादी के बाद करिअप्पा को मेजर जनरल रैंक के साथ डिप्टी चीफ ऑफ दि जनरल स्टॉफ बनाया गया। इसके बाद उन्हें लेफ्टिनेंट जनरल बनाकर ईस्टर्म आर्मी का कमांडर बना दिया गया। 1947 में भारत-पाक युद्द के समय वह पश्चिमी कमान संभाल रहे थे। इसके बाद ही 15 जनवरी 1949 को उन्हें आजाद भारत का पहला चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ नियुक्त किया गया था। भारत-पाक आजादी के वक्त उन्होंने दोनों देशों की सेनाओं के बंटवारे की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, जिसे उन्होंने पूरी ईमानदारी से निभाया था।

भारत में अब तक दो ही फील्ड मार्शल हुए हैं

भारतीय सेना में फील्ड मार्शल का पद सर्वोच्च होता है। ये पंच-सितारा जनरल ऑफिसर रैंक है। ये पद सम्मान स्वरूप दिया जाता है। भारतीय इतिहास में अभी तक यह रैंक मात्र दो अधिकारियों को प्रदान किया गया है। इसमें करियप्‍पा के बाद सैम मानेकशॉ का नाम आता है।

20 वर्ष की उम्र में शुरू की थी फौज की नौकरी 

28 जनवरी 1899 में कर्नाटक के कुर्ग में शनिवर्सांथि नामक स्थान पर जन्मे फील्ड मार्शल करिअप्पा ने महज 20 वर्ष की आयु में ब्रिटिश इंडियन आर्मी में नौकरी शुरू की थी। उनके पिता कोडंडेरा माडिकेरी में एक राजस्व अधिकारी थे। करिअपप्पा के अलावा उनके तीन भाई और दो बहनें थीं। करिअप्पा को उनके परिजन बचपन में प्यार से चिम्मा बुलाते थे। उन्होंने वर्ष 1937 में मुथू मचिया से शादी की। उनके एक बेटा और एक बेटी थी। करिअप्पा के बेटे सी करिअप्पा भी इंडियन एयरफोर्स में अधिकारी थे। उन्होंने अपने पिता की बायोग्राफी भी लिखी थी, जिसका नाम ‘फील्ड मार्शल केएम करिअप्पा’ रखा था। 

chat bot
आपका साथी