एंड्रोयड एप्लीकेशंस की मदद से पीडीएफ फार्म में ऐसे करें हस्ताक्षर, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

एडोब का यह मुफ्त एप एंड्रायड और आइओएस के लिए उपलब्ध है। इसकी मदद से किसी भी पीडीएफ फार्म को भर सकते हैं और हस्ताक्षर कर सकते हैं। आप तस्वीर लेकर भी उस पर साइन कर सकते हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 03:41 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 03:41 PM (IST)
एंड्रोयड एप्लीकेशंस की मदद से पीडीएफ फार्म में ऐसे करें हस्ताक्षर, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस
एंड्रायड एप्लीकेशंस से पीडीएफ फार्म में आसानी से हस्ताक्षर कर सकते हैं

नई दिल्ली, फीचर डेस्क। अगर किसी जरूरी पीडीएफ फार्म (PDF Form) में हस्ताक्षर करना या फिर हस्ताक्षर जोड़ना हो, तो यह बहुत आसान नहीं होता है। मगर एंड्रायड एप्लीकेशंस में इस तरह की सुविधाएं हैं, जहां पीडीएफ फार्म में आसानी से हस्ताक्षर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि यह कैसे करता है कार्य...

एडोब फिल ऐंड साइन एडोब का यह मुफ्त एप एंड्रायड और आइओएस के लिए उपलब्ध है। इसकी मदद से किसी भी पीडीएफ फार्म को भर सकते हैं और हस्ताक्षर कर सकते हैं। आप तस्वीर लेकर भी उस पर साइन कर सकते हैं। एंड्रायड डिवाइस पर गूगल प्ले स्टोर से ‘एडोब फिलऐंडसाइन’ एप इंस्टाल करने के बाद उसे ओपन करें। इसका उपयोग करने के लिए साइनइन करना होगा। अब आप जिस पीडीएफ फाइल पर हस्ताक्षर करना चाहते हैं, तो उसे लोड करें या फिर उसे एप में जोड़ने के लिए स्कैन करें। ऊपरी बार में पेन आइकन दिखेगा, उस पर टैप करें। यहां क्रिएट सिग्नेचर पर क्लिक करना होगा। यहां पर हस्ताक्षर बनाने के बाद ‘डन’ पर क्लिक करें। नये बनाए गए हस्ताक्षर को चुनने के लिए फिर से सबसे ऊपरी बार में पेन आइकन पर टैप करें। फिर हस्ताक्षर को फार्म में उपयुक्त स्थान पर खींचें। इसके बाद आपके पीडीएफ फार्म में हस्ताक्षर जुड़ जाएगा।

साइन फास्ट यह फ्री एंड्रायड एप है, जिसका उपयोग आप पीडीएफ फाइल एडिट या फिर हस्ताक्षर करने के लिए कर सकते हैं। इसकी मदद से अपनी पीडीएफ फाइल पर वाटरमार्क भी जोड़ सकते हैं। एड्रांयड फोन के लिए इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें। फिर इसे ओपन करें। पीडीएफ फार्म लोड करने के लिए नीचे दायें कोने में + आइकन पर टैप करें। अपना पीडीएफ फार्म चुन लें। इसे ऊपरी दायें कोने में सेव बटन पर क्लिक कर फाइल को सेव कर लें। अब संपादन का विकल्प हासिल करने के लिए स्क्रीन पर कहीं भी टैप करें। इसके बाद न्यू सिग्नेचर के विकल्प को चुनें। अब अपना सिग्नेचर ड्रा करें और एक्सेप्ट पर क्लिक करें। अपने हस्ताक्षर को फार्म में आवश्यक स्थान पर खींचें। हस्ताक्षरित फार्म को आसानी से साझा कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी