जानें कैसे करें प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी, कैसे निकलें भविष्‍य की चिंता से

बोर्ड परीक्षा में अभी काफी समय है इसलिए आप खुद को संतुलित रखते हुए तैयारी की स्ट्रेटेजी बनाएं और क्रमश उस पर आगे बढ़ें। सिलेबस के उन हिस्सों की तैयारी पर ज्यादा ध्यान दें जिन्हें सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 06:31 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 06:36 PM (IST)
जानें कैसे करें प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी, कैसे निकलें भविष्‍य की चिंता से
दुविधा और उलझन से बाहर निकालने के लिए राह

चाहे कोर्स की पढ़ाई हो या फिर किसी प्रतियोगी परीक्षा की, इस बारे में ज्यादातर छात्र-छात्राओं को दुविधा होती है। किसी को अपनी रुचि के क्षेत्र को लेकर दुविधा होती है, तो किसी को तैयारी के लिए सही मार्गदर्शन न मिलने को लेकर। इस तरह की दुविधा और उलझन से बाहर निकालने के लिए राह बता रहे हैं हमारे विशेषज्ञ वरिष्ठ करियर काउंसलर अरुण श्रीवास्तव...

-मैं बारहवीं का छात्र हूं। कोरोना के कारण पिछले डेढ़ साल से मेरी पढ़ाई ठीक से नहीं हो सकी है, इसलिए मुझे लगता है कि मुझे इस साल ड्राप करके अगले साल बोर्ड और जेईई की तैयारी करनी चाहिए। मैं कोचिंग का खर्च भी नहीं उठा सकता। कृपया मार्गदर्शन करें।

-निखिल कुमार, ईमेल से

कोविड के कारण देश और दुनिया के करोड़ों छात्रों की पढ़ाई बाधित हुई है। लेकिन चूंकि यह स्थिति सभी के साथ है, इसलिए इससे परेशान और निराश होने के बजाय सबसे पहले खुद को संभालने और वक्त के साथ सामंजस्य बिठाकर चलने के लिए तैयार करना चाहिए। जहां तक एक साल छोड़ने की बात है, तो मैं इसकी सलाह नहीं दूंगा। बोर्ड परीक्षा में अभी काफी समय है, इसलिए आप खुद को संतुलित रखते हुए तैयारी की स्ट्रेटेजी बनाएं और क्रमश: उस पर आगे बढ़ें। सब कुछ एक साथ पढ़ने या बहुत ज्यादा पढ़ने के बजाय सिलेबस के उन हिस्सों की तैयारी पर ज्यादा ध्यान दें, जिन्हें सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं।

एक बार सिलेबस को पूरा कवर कर लेने के बाद रिवीजन भी करते रहें। बारहवीं के सिलेबस पर अच्छी पकड़ बना लेने के बाद ही जेईई की तैयारी की दिशा में आगे बढ़ें। इसके लिए भी आपको सिलेबस और पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नपत्रों पर फोकस करना चाहिए। खुद को एकाग्र रखते हुए उत्साह के साथ तैयारी करेंगे, तो कोचिंग की जरूरत नहीं महसूस होगी और आप कामयाबी हासिल करने की ओर आत्मविश्वास के साथ बढ़ सकेंगे।

-मैं बीए और आइटीआइ कर रहा हूं। कृपया मुझे बताएं कि मैं आगे क्या करूं? कृपया मेरा भविष्य संवारने में मेरी मदद करें।

शुभम कुमार, ईमेल से

अपने लक्ष्य को जानने-समझने और फिर उसी दिशा में खुद को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप बाहर देखने और किसी का अनुकरण करने के बजाय अपनी पसंद/रुचि को समझने पर ध्यान दें। देखें कि आपको किस क्षेत्र में काम करने से ज्यादा खुशी मिल सकती है। जिस तरह के काम में आपको खुशी/संतुष्टि मिलती है, उससे जुड़े क्षेत्र में करियर तलाशें और संबंधित कोर्स करने पर ध्यान दें। अपनी पसंद के अनुसार लक्ष्य तय करके आगे बढ़ने का गंभीरता से प्रयास करेंगे, तो कामयाबी अवश्य मिलेगी।

-मुझे नहीं पता कि यूपीएससी (सिविल सेवा परीक्षा) की तैयारी कैसे करें? क्या आप मुझे बता सकते हैं कि सर्वोत्तम पद्धति के साथ सही दिशा में तैयारी कैसे करें?

राहुल गोस्वामी, ईमेल से

यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना ज्यादातर युवाओं का सपना होता है। यदि आप खुद को इसके लिए गंभीर समझते हैं, तो शांति से इसकी समुचित तैयारी की स्ट्रेटेजी बनाकर उसके मुताबिक खुद को आगे बढ़ाना चाहिए। सबसे पहले तो आप यूपीएससी की वेबसाइट से इस परीक्षा के सिलेबस को डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित कर लें। उसे ध्यान से पढ़ें और समझें कि उसका दायरा कितना व्यापक है, उसके तहत आपको क्या पढ़ना होगा?

चूंकि प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों में सामान्य अध्ययन पर ज्यादा जोर होता है, तो इसके लिए कहीं और भटकने के बजाय सबसे पहले आपको एनसीईआरटी की छठीं से बारहवीं तक की सभी विषयों (इतिहास, सामान्य विज्ञान, अर्थव्यवस्था, भूगोल आदि) की पुस्तकों का धैर्यपूर्वक अध्ययन करें और समझें।समसामयिक घटनाओं और विषयों के बारे में जानने समझने के लिए राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्र नियमित रूप से पढ़ें और नोट्स भी बनाएं।

chat bot
आपका साथी