Board Exam 2021 Updates: बोर्ड परीक्षाओं पर पड़ा कोरोना का असर, जानें- किस राज्य में एग्जाम रद, कहां स्थगित

कई राज्यों में बोर्ड परीक्षा स्थगित, कई राज्यों में रद (फाइल फोटो)

कोरोना महामारी के कारण कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है। उप्र में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित कर दी गई हैं। आइए जानते हैं किस राज्य ने बोर्ड परीक्षा के संबंध में क्या निर्णय लिया।

Sanjeev TiwariFri, 16 Apr 2021 08:46 PM (IST)

नई दिल्ली, एजेंसी। Class 10th, 12th Board Exam 2021 Updates: कोरोना संक्रमण से बच्चों को बचाने के लिए कई राज्यों ने भी बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है। उप्र में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित कर दी गई हैं। राज्य में 15 मई तक शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। पंजाब ने 12वीं कक्षा की परीक्षा स्थगित कर दी है, जबकि पांचवीं, आठवीं और दसवीं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा प्रमोट करने का निर्णय किया है। राज्य में 30 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। हरियाणा ने भी 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद करते हुए 12वीं की परीक्षाएं स्थगित की हैं। जम्मू कश्मीर में चल रहीं दसवीं की परीक्षाएं रद कर दी गई हैं, जबकि 12वीं की शेष बची परीक्षा टाल दी गई है। कोचिंग सेटरों व स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद करने के आदेश जारी हुए हैं।

इसके साथ ही सीबीएसई बोर्ड समेत तेलंगाना बोर्ड, झारखंड बोर्ड, गुजरात बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, हिमाचल बोर्ड, महाराष्ट्र बोर्ड, तमिलनाडु बोर्ड ने कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। आंध्र प्रदेश, मेघालय, कर्नाटक सहित कई राज्य निर्धारित समय के अनुसार बोर्ड परीक्षा 2021 आयोजित करेंगे। सीआईएससीई (CISCE) ने कहा किया है कि वे कोरोना वायरस स्थिति की समीक्षा करेंगे और जल्द ही देशभर में कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेंगे। आइए जानते हैं किस राज्य ने बोर्ड परीक्षा के संबंध में क्या निर्णय लिया।

दिल्ली में बोर्ड परीक्षा रद ( Delhi Class 10th, 12th Board Exams 2021 )

दिल्ली सरकार ने कक्षा 9 और 11 की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। स्थिति नियंत्रण में होने के बाद परीक्षा की संशोधित तारीखों की घोषणा की जाएगी। कक्षा 10 के बोर्ड को रद कर दिया गया है और राष्ट्रीय राजधानी में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी गई है। हालांकि, कुछ स्कूल हैं, जो CISCE से संबद्ध हैं, वे बोर्ड परीक्षा के स्थगित होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

मध्य प्रदेश में इस तारीख से हो सकती हैं बोर्ड परीक्षाएं (MP Class 10th, 12th Board Exams 2021 )

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा 2021 30 मई तक स्थगित कर दी हैं। अधिकारियों द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, परीक्षाएं जून 2021 के पहले सप्ताह से शुरू होंगी और जून 2021 के अंत तक समाप्त होंगी। संशोधित शीट जल्द ही जारी की जाएगी।

पंजाब नें 10वीं के छात्रों को किया पदोन्नत (Punjab Class 10th, 12th Board Exams 2021)

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने कक्षा 10 की परीक्षा रद कर दी है और कक्षा 12 के छात्रों के एग्जाम को स्थगित कर दिया है। सीएम अमरिंदर ने समीक्षा बैठक में राज्य बोर्ड को कक्षा 5, 8 और 10 के छात्रों को उच्च कक्षा में पदोन्नत करने का आदेश दिया। उन्होंने आगे कहा कि 12 वीं कक्षा की परीक्षाओं की संशोधित डेट शीट का फैसला स्थिति नियंत्रण में होने के बाद किया जाएगा।

असम में तय समय से होंगी परीक्षाएं (Class 10th, 12th Board Exams 2021 Assam)

असम बोर्ड की एचएसएलसी (कक्षा 10 वीं) और एएचएसईसी (कक्षा 12 वीं) बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की कोई योजना नहीं है। परीक्षाएं शेड्यूल के अनुसार आयोजित की जाएंगी, यानी कक्षा 10 की परीक्षाएं 11 मई से 1 जून तक और कक्षा 12 की परीक्षाएं 11 मई से 14 जून के बीच होंगी।

गुजरात में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित (Gujarat Board GSEB 10th, 12th Exam 2021)

गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। ट्वीट के अनुसार, कोरोना महामारी के मद्देनजर गुजरात सरकार ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है, जो 10 से 25 मई के बीच होने वाली थी. इसके साथ ही कक्षा 1 से 9 और 11वीं के छात्रों को प्रमोट करने का भी फैसला किया गया है। इसके लिए नई तारीखें तय होंगी। 15 मई को कोरोना वायरस स्थिति की समीक्षा करने के बाद घोषणा की जाएगी।

सीआईएसई अधिकारी ने बोर्ड एग्जाम को लेकर कही यह बात (CISE Class 10th, 12th Board Exams 2021 )

सीआईएसई के मुख्य कार्यकारी और सचिव गेरी अराथून ने बुधवार को कहा, "हम स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और जल्द ही इस संबंध में फैसला लेंगे।

बंगाल ने नहीं लिया अभी को निर्णय (WBBSE Class 10th, 12th Board Exams 2021)

पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी (WBBSE) के अधिकारियों ने कहा है कि राज्य में कोरोनो वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या की स्थिति की समीक्षा के बाद सरकार द्वारा एक उचित निर्णय लिया जाएगा।

ओडिशा सरकार ने रद की परीक्षाएं (Odisa Class 10th, 12th Board Exams 2021 )

ओडिशा सरकार ने कोरोनो वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्य में सभी कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया है। परीक्षाएं 3-15 मई से आयोजित होने वाली थीं।

तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन ने रद किए बोर्ड एग्जाम (Telangana Board Exams 2021)

राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच, तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन ने तेलंगाना सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (TS SSC) कक्षा 10 की परीक्षा और TS Inter Class 12 परीक्षाओं को रद करने का फैसला किया है।

झारखंड बोर्ड ने लिया यह निर्णय ( JAC Class 10th, 12th Board Exams 2021 )

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने आज अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया कि राज्य में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के कारण कक्षा 10 और 12 के प्रैक्टिकल टेस्ट स्थगित कर दिए गए हैं। JAC ने 6 अप्रैल को कक्षा 10 और 12 के लिए प्रैक्टिकल टेस्ट परीक्षा शुरू की थी।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.