रेलवे ट्रैक पर निगाहें: 1 जून से यूपी में दौड़ेंगी ट्रेनें लेकिन महाराष्ट्र में 15 दिन और बंद रहेगी लोकल

कोरोना महामारी के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए देश के कई हिस्सों में ट्रेनें रद कर दी गई थी। अब जब संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है तो 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 11:13 AM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 11:13 AM (IST)
रेलवे ट्रैक पर निगाहें: 1 जून से यूपी में दौड़ेंगी ट्रेनें लेकिन महाराष्ट्र में 15 दिन और बंद रहेगी लोकल
1 जून से यूपी में दौड़ेंगी ट्रेनें लेकिन महाराष्ट्र में 15 दिन और बंद रहेगी लोकल

नई दिल्ली, एजेंसियां। कोविड-19 महामारी के दूसरी लहर के प्रकोप के कारण रद ट्रेनें 1 जून से फिर से चलाई जाएंगी। भारतीय रेलवे ने विभिन्न रूटों पर चलने वाली अनेकों ट्रेनों को 30 मई तक के लिए स्थगित कर दिया था। इससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। अब 1 जून से कई राज्यों में अनलॉक किया जा रहा है और ट्रेनों का संचालन भी शुरू किया जाएगा। इस क्रम में संक्रमण का बुरा दौर झेलने वाला महाराष्ट्र एक-एक कदम फूंक फूंक कर बढ़ा रहा है और लोकल को अभी न चलाने का फैसला लिया है।

उत्तर प्रदेश में चलेंगी पैसेंजर ट्रेनें

उत्तर प्रदेश में अब एक जून से पेसेंजर ट्रेन चलाए जाने की सुगबुगाहट स्थानीय रेलवे अधिकारियों में शुरू हो गई है। सूत्रों के अनुसार, गाजियाबाद मथुरा ईएमयू, मथुरा अलवर पेसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकता है, जबकि कासगंज अछनेरा रूट पर पेसेंजर ट्रेन का संचालन अनवरत रूप से हो रहा है। इस बारे में जब डीआरएम के जनसम्पर्क अधिकारी एसके श्रीवास्तव से बात की गई तो उन्होंने बताया कि ट्रेन संचालन का निर्णय रेलवे बोर्ड द्वारा लिया जाता है।

महाराष्ट्र में 15 दिन और नहीं चलेगी लोकल

महाराष्ट्र में चार चरणों में अनलॉक प्रकिया का फैसला लिया जा सकता है। अगले 15 दिन तक तो सभी को लोकल में सफर की इजाजत नहीं दी जा सकती। महाराष्ट्र में संक्रमण के मामले कम आ रहे हैं लेकिन अभी भी इसे लेकर एहतियात बरता जा रहा है।

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है। देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 1,73,790 नए मामले आए और 3,617 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा संक्रमण से स्वस्थ हो डिस्चार्ज किए गए लोगों की कुल संख्या 2,84,601 है। इसके बाद देश में अब तक कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,77,29,247 है और मरने वालों का आंकड़ा 3,22,512 है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 22,28,724 है।

chat bot
आपका साथी