स्कूल का तीसरा दिन आज, विद्यार्थियों के चेहरे पर उमंग और मन में महामारी का डर ... जानें

महामारी कोविड-19 के कारण 17 माह से बंद अधिकांश स्कूलों को दोबारा 1 सितंबर को खोल दिया गया। अभी केरल में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के कारण स्कूल नहीं खुले हैं। तेलंगाना हाई कोर्ट ने भी आवासीय स्कूलों को खोलने पर रोक लगा दी है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 06:37 AM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 06:49 AM (IST)
स्कूल का तीसरा दिन आज, विद्यार्थियों के चेहरे पर उमंग और मन में महामारी का डर ... जानें
स्कूल का तीसरा दिन आज, विद्यार्थियों के चेहरे पर उमंग और मन में महामारी का डर ... जानें

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए देशभर के अधिकांश राज्यों में स्कूलों को अनिवार्य कोविड प्रोटोकाल के साथ 1 सितंबर से खोल दिया गया है। केरल और महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण केे मामलों को देखते हुए अभी स्कूल न खोलने का फैसला लिया गया है वहीं तेलंगाना में आवासीय स्कूलों को छोड़ अन्य कालेज व शिक्षण संस्थानों को खोल दिया गया है।

स्कूल लौटे बच्चों में उत्साह के साथ महामारी से डर भी

17 माह बाद विद्यार्थी स्कूल तो लौटे लेकिन खुशी के साथ ही इनके चेहरों पर महामारी का डर साफ नजर आया। अधिकांश पैरेंट्स अभी आनलाइन विकल्प के पक्ष में ही हैं। इनका मानना है कि बच्चों को जब तक कोरोना वैक्सीन की डोज नहीं मिल जाती स्कूल जाना सुरक्षित नहीं। वहीं केरल और महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण स्कूलों को खोलने में देर हो रही है।

कोरोना प्रोटोकाल के साथ स्कूलों में हो रही पढ़ाई

कोविड प्रोटोकाल के तहत विद्यार्थियों को लंच शेयर न करने के अलावा भी कई निर्देश दिए गए हैं। 50 फीसद उपस्थिति और स्कूल जाने के लिए पैरेंट्स की मंजूरी जैसे नियमों के साथ दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु में स्कूलों को खोला गया। अभी विद्यार्थियों की उपस्थिति काफी कम है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार से नौवीं से 12वीं क्लास से बच्चों के लिए स्कूल खोल दिए गए।

महाराष्ट्र और केरल में स्कूलों को खोलने में हो रही देरी 

केरल में हालात की मानिटरिंग के लिए राज्य सरकार ने एक पैनल के गठन का निर्णय लिया है जो स्थिति की समीक्षा करेगी। इसी रिपोर्ट के आधार पर फैसला लिया जाएगा। वहीं महाराष्ट्र में स्कूल के स्टाफ को कोरोना वैक्सीन लगाए जाने के बाद ही स्कूलों को खोलने पर विचार किया जाएगा।  बता दें कि कई राज्यों में स्कूल दोबारा खुलते ही कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ गए। पंजाब, मध्य प्रदेश और गुजरात इन्हीं राज्यों में शामिल है जहां स्कूल जाने वाले बच्चे कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए।

chat bot
आपका साथी