Air India Plane Crash: केरल सरकार का एलान, मारे गए लोगों के परिजनों को मिलेगा दस लाख का मुआवजा

Air India Plane Crash: केरल सरकार का एलान, मारे गए लोगों के परिजनों को मिलेगा दस लाख का मुआवजा

Kozhikode Air India Plane Crash सीएमओ की ओर से कहा गया कि मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने विमान हादसे में मारे गए प्रत्येक यात्री के परिजनों को 10 लाख रूपये का मुआवजा देगी।

Publish Date:Sat, 08 Aug 2020 08:06 AM (IST) Author: Manish Pandey

कोझिकोड, एजेंसियां। दुबई से आ रहा एयर इंडिया का विमान शुक्रवार देर शाम केरल के कोझिकोड में एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार हो गया। भारी बारिश के चलते रनवे पर पानी भरा था और लैंडिंग के समय विमान फिसलकर लगभग 50 फीट गहरी खाई में जा गिरा। विमान में सवार 18 लोगों की मौत हो चुकी है और 127 लोग घायल हैं। जानकारी के विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने विमान से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर बरामद किए। इन्हें आगे की जांच के लिए दिल्ली लाया जाएगा। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कोझिकोड एयरपोर्ट का दौरा किया। उन्होंने विमान हादसे में मुआवजे का भी ऐलान किया है। इसके साथ ही केरल के मुख्यमंत्री की ओर से मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की गई है।

Air India Plane Crash Updates

- शुक्रवार को केरल में हुए भीषण विमान हादसे के बाद आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोझीकोड में हुए दुखद विमान दुर्घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की है।

- महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने दिवंगत कैप्टन डीवी साठे के परिवार के सदस्यों से आज नागपुर में उनके आवास पर मुलाकात की। कैप्टन डीवी साठे कल कोझिकोड हवाई अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान में पायलट थे।

-विमान हादसे के बाद जिन सीआइएसएफ जवानों ने बचाव कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सीआइसएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने इन सीआइएसएफ जवानों को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

- केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने बताया कि दुर्घटना में मारे गए लोगों एवं घायलों का कोरोना टेस्ट किया गया है। अब तक केवल एक का ही कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही सीएमओ की ओर से बताया गया कि केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने विमान हादसे में मारे गए प्रत्येक यात्री के परिजनों को 10 लाख रूपये का मुआवजा देने की घोषणा की गई है।

- नागरिक उड्डयन महानिदेशालय को साल 2015 में रनवे के साथ कुछ दिक्कत थी, लेकिन उसे सुलझा लिया गया था। बाद में साल 2019 में इसे मंजूरी भी दे दी गई थी। एयर इंडिया के जंबो जेट्स को भी वहां उतरेा गया है: अरविंद सिंह, एएआई के चेयरमैन

- विमान उस रनवे पर किसी कारण से नहीं उतर पाया था, जहां उसे उतरना था। इसके बाद वह दूसरे रनवे पर उतरा, जहां हादसा हो गया। उन्होंने कहा कि वे स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और कोशिश है कि हवाई अड्डे को जल्द से जल्द फिर से चालू किया जा सके: अरविंद सिंह, एएआई के चेयरमैन

- केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने विमान हादसे में घायल लोगों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। उन्होंने पीड़ितों को अंतरिम राहत के रूप में मृतकों के परिजन को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख रुपये और मामूली चोटों का सामना करने वालों को 50 हजार रुपये की सहयोग राशि देने का ऐलान किया है।

- कोझीकोड प्लेन क्रैश में जान गंवाने वाले सह-पायलट अखिलेश कुमार के चचेरे भाई बासुदेव ने बताया कि वह बहुत विनम्र और अच्छे व्यवहार वाले व्यक्ति थे। उनकी पत्नी अगले 15-17 दिनों में अपने बच्चे को जन्म देने वाली हैं। वह 2017 में एयर इंडिया में शामिल हुए थे और लॉकडाउन से पहले घर आए थे।

- केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कोझिकोड मेडिकल कॉलेज का दौरा किया, यहां कोझिकोड विमान हादसे में घायल हुए यात्री भर्ती हैं।

- केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। मंत्री कल शाम को हुई हवाई दुर्घटना के बाद राहत और बचाव कार्यों का जायजा ले रहे हैं। इसके बाद वह सीनियर एविएशन अधिकारियों और प्रफेशनल्स के साथ चर्चा करेंगे।

- सीआईएसएफ के जवान अजीत सिंह विमान हादसे के वक्त हवाईअड्डे पर तैनात थे। उन्होंने एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान को पैरामीटर रोड की ओर गिरते देखा था। तभी मैंने तुरंत कंट्रोल रूम को इन्फॉर्म किया। तब तक जहाज नीचे गिर चुका था। इसके कुछ देर बाद लाइन मेंबर्स रेस्क्यू के लिए आ गए।

- केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान कोझिकोड हवाई अड्डे का दौरा करने पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन भी हादसे वाली जगह का दौरा करेंगे।

- सीआईएसएफ के स्पेशल डीजी एमए गणपति ने कहा कि दुर्घटना शाम को 7 बजकर 40 मिनट पर हुई। विमान रनवे को पार कर गया और टेबलटॉप से गिर गया। प्लेन के दो टुकड़े हो गए। 40 से ज्यादा सीआईएसएफ कर्मी, क्विक रिस्पॉन्स टीम और मुख्य सुरक्षा अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंचे और फंसे हुए यात्रियों को बार निकालने का काम शुरू कर दिया।

- केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन कोझिकोड एयरपोर्ट का दौरा करने पहुंचे हैं। उन्होंने यहां अधिकारियों से हादसे के बारे में जानकारी ली और मौके का निरीक्षण किया। हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है।

- केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने विमान हादसे के बाद बचाव कार्यों में लगे लोगों को सेल्फ क्वारंटीन होने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि केरल सरकार उन सभी का कोरोना टेस्ट कराएगी।

- विमान से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (DFDR) बरामद कर लिया गया है। कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR) को बरामद करने के लिए फ्लोरबोर्ड को काटा जा रहा है: DGCA के अधिकारी

- मैंने विमान का मलबा देखा, ये दो टुकड़ों में टूटा है। जांच चल रही है। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने पहले ही जांच के आदेश दे दिए हैं और नागरिक उड्डयन मंत्री करीब 12 बजे तक पहुंच रहे हैं: केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी.मुरलीधरन

- नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने कोझिकोड विमान हादसे पर दुख जताया। उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

- कोझिकोड में हुई एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान की क्रैश लैंडिंग को लेकर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DG), नागरिक उड्डयन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण(AAI) और एयर नेविगेशन सेवा के सदस्य आज दिल्ली में बैठक करेंगे।

- कोझिकोड के कारीपुर एयरपोर्ट का आज सुबह का दृश्य।  विमान हादसे में दो पायलटों सहित 18 लोगों की जान चली गई है।

- वंदे भारत मिशन के तहत फ्लाइट 190 यात्रियों को लेकर दुबई से आ रही थी। पायलट ने टेबलटॉप एयरपोर्ट के रनवे के अंत तक विमान को रोकने की कोशिश की होगी जहां मॉनसून से बनी स्थिति के कारण विमान फिसल गया होगाः हरदीप सिंह पुरी

- नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि दो विमान हादसे में पायलटों सहित 18 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, यह दुर्भाग्यपूर्ण है। 127 लोग घायल हैं, अन्य लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। शुक्र है कि विमान में आग नहीं लगी। मैं कोझिकोड एयरपोर्ट जा रहा हूं।

- सभी यात्रियों और परिवार के सदस्यों को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए दिल्ली और मुंबई से दो स्पेशल रिलीफ फ्लाइट्स की व्यवस्था की गई है। एएआईबी, डीजीसीए और फ्लाइट सेफ्टी डिपार्टमेंट घटना की जांच करने के लिए पहुंच चुके हैं: एयरइंडिया एक्सप्रेस

वंदे भारत अभियान पर था विमान

बोइंग 737 विमान वंदे भारत अभियान के तहत खाड़ी देशों में फंसे भारतीयों को वापस ला रहा था। कोझिकोड के कारीपुर एयरपोर्ट के टेबलटॉप रनवे संख्या 10 पर शुक्रवार की शाम सात बजकर 41 मिनट पर उतरते हुए हादसे का शिकार हो गया और उसके दो टुकड़े हो गए। पहले हिस्से को ज्यादा नुकसान पहुंचा। गनीमत रही कि विमान में आग नहीं लगी और बड़ी संख्या में लोगों की जान बच गई। बारिश के चलते कम रोशनी भी हादसे की एक वजह बनी।

हादसे की जांच करेगा एएआइबी

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हादसे पर गहरा दुख जताया। उन्होंने ने ट्वीट किया, 'कोझिकोड में हुई हवाई दुर्घटना से दुखी और व्यथित हूं। यात्रियों की मदद के लिए हर कोशिश की जा रही है। एयरक्राफ्ट एक्सिडेंट इंवेस्टिगेशन ब्यूरो (एएआइबी) इस हादसे की जांच करेगा।' देर रात को किए ट्वीट में पुरी ने कहा, 'उड़ान की सूची के मुताबिक विमान में 190 लोग सवार थे। इनमें 174 वयस्क यात्री, 10 नवजात, चार चालक दल के सदस्य और दो पायलट शामिल हैं।'

दो बार की थी उतरने की कोशिश

ग्लोबल फ्लाइट ट्रैकर वेबसाइट 'फ्लाइटरडार24' के मुताबिक केरल में एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान ने कोझिकोड एयरपोर्ट पर दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले कई बार ऊपर चक्कर लगाए थे और दो बार और भी उतरने की कोशिश की थी, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिल पाई थी। विमान के एक यात्री रियास ने भी इस बात की पुष्टि की कि विमान ने पहले भी दो बार उतरने की कोशिश की थी। एक अन्य यात्री फातिमा ने बताया कि विमान बहुत तेजी से नीचे उतरा था और आगे तक चला गया था।

Air India Plane Crash Update: विमान हादसे में जान गंवाने वाले Pilot Deepak Sathe Air Force के 'Sword Of Honour' से सम्मानित थे

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.