kerala Landslide: केरल लैंडस्लाइड में मृतकों की संख्या हुई 28, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों को आपातकालीन सहायता के रूप में पांच लाख रुपये देने की घोषणा की गई है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 07:22 AM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 01:26 PM (IST)
kerala Landslide: केरल लैंडस्लाइड में मृतकों की संख्या हुई 28, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट
kerala Landslide: केरल लैंडस्लाइड में मृतकों की संख्या हुई 28, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

तिरुअनंतपुरम, एजेंसियां। केरल के इदुक्की जिले में लैंडस्लाइड के बाद मलबे से रविवार को दो और शव बरामद किया गया है। एक मृतक की पहचान अरुण महेश्वर (34) के रूप में हुई है। इससे हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है। इससे पहले शनिवार को 11 और शव बरामद किए गए थे। लगातार बारिश के बीच लापता लोगों की तलाश जारी है।

केरल के वन मंत्री के. राजू बचाव कार्य की समिक्षा के लिए आज घटनास्थल का दौरा करने जा सकते हैं। वहीं,  तिरुअनंतपुरम में पत्रकारों से बात करते हुए शनिवार को मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा कि राजमाला में लैंडस्लाइड के बाद मलबे से 11 और शव बरामद किए गए हैं। इससे पहले शुक्रवार को 15 शव बरामद हुए थे। राजमाला में राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है।

अभी और खराब होगा मौसम

उधर, केरल के कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने अलापुझा, इदुक्की, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। कोल्लम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर और पलक्कड़ के लिए ऑरेंज अलर्ट और तिरुवनंतपुरम के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

घायलों के इलाज का खर्च उठाएगी सरकार

हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों को आपातकालीन सहायता के रूप में पांच लाख रुपये देने की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि सरकार घायलों के इलाज का खर्च उठाएगी। उन्होंने कहा कि जिस जगह पर हादसा हुआ, वहां कुल मिलाकर 78 लोग ठहरे हुए थे। इनमें 12 लोगों को बचा लिया गया और 26 शव बरामद हुए हैं। अन्य लोगों की तलाश जारी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पीड़ित परिवारों का जीवन सामान्य करने में उनकी मदद करेगी।

पीएम राहत कोष से भी मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इदुक्की में लैंडस्लाइड के कारण हुई मौतों पर शोक व्यक्त किया। पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

कर्नाटक के कोदागू में भी लैंडस्लाइड

बता दें कि केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश से बाढ़ ने कहर बरपाया हुआ है। कर्नाटक के कोदागू जिले में लैंडस्लाइड में लापता पांच लोगों में एक व्यक्ति का शव बरामद किया गया है। उपायुक्त एनिस कनमनी ज्वॉय ने बताया कि राज्य आपदा मोचन बल और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमें लापता अन्य लोगों की तलाश कर रही हैं।

 यह भी देखें: NDRF टीम ने 16 शव निकाले, अब तक 43 लोगों की गई जान

chat bot
आपका साथी