Kerala Gold Smuggling Case: आरोपित संदीप नैयर, मुहम्मद शफी और मोहम्मद अली से 18 सितंबर तक पूछताछ करेगी NIA

संदीप नैयर मुहम्मद शफी और मोहम्मद अली का नाम शामिल है। कोर्ट ने आरोपी स्वप्ना सुरेश और मुहम्मद अनवर की हिरासत एनआइए को नहीं दी है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Tue, 15 Sep 2020 01:51 PM (IST) Updated:Tue, 15 Sep 2020 01:51 PM (IST)
Kerala Gold Smuggling Case: आरोपित संदीप नैयर, मुहम्मद शफी और मोहम्मद अली से 18 सितंबर तक पूछताछ करेगी NIA
Kerala Gold Smuggling Case: आरोपित संदीप नैयर, मुहम्मद शफी और मोहम्मद अली से 18 सितंबर तक पूछताछ करेगी NIA

कोच्चि, एएनआइ। Kerala Gold Smuggling Case: स्पेशल एनआइ कोर्ट ने सोना तस्करी मामले के तीन आरोपितों को एनआइए में भेजने की मंजूरी दे दी है। इन आरोपितों में संदीप नैयर, मुहम्मद शफी और मोहम्मद अली शामिल है। एनआइए 18 सितंबर तक तीनों आरोपियों से पूछताछ करेगी। हालांकि मामले के दो अन्य आरोपित स्वप्ना सुरेश और मुहम्मद अनवर की हिरासत एनआइए को सौंपने की मंजूरी नहीं दी गई है।

क्या है पूरा मामला

मामला पांच जुलाई का है, जब तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग ने गुप्त सूचना के आधार पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से एक डिप्लोमेटिक के सामान से 30 किलो सोना बरामद किया था। 

 के.टी जलील के इस्तीफे पर बवाल

गौरतलब है कि इस मामले में कुछ पहले पहले केरल के राज्य मंत्री के.टी. जलील के इस्तीफे की मांग को लेकर वालनचेरी (Valanchery) में उनके घर के बाहर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad- ABVP) के सदस्यों ने प्रदर्शन किया था। इस दौरान पुलिस को लाठी चार्ज भी करना पड़ा था। ये लोग केरल के गोल्ड स्मगलिंग केस (Kerala Gold Smuggling Case में जलील की कथित संलिप्तता को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे और मंत्री के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया था। बता दें कि सोना तस्करी मामले में केरल के मंत्री केटी जलील से प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दो घंटे तक पूछताछ की थी।

मामले में अबतक 1.84 करोड़ की चल एवं अचल संपत्ति जब्त

ईडी के सूत्रों के मुताबिक, इस मामले में अब तक 1.84 करोड़ की चल एवं अचल संपत्ति जब्त की जा चुकी है। ध्यान रहे सोने की तस्करी को लेकर राज्य की राजनीति में उथल-पुथल मची हुई है। मुख्यमंत्री पिनरई विजयन (Pinarayi Vijayan) के प्रिंसिपल सेक्रेटरी आइएएस अधिकारी एम. शिवशंकर (M. Shivashankar) का मामले में नाम आने के बाद मुख्यमंत्री को उन्हें पद से हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा। वहीं, गृह मंत्रालय ने एयरपोर्ट पर मामले की जांच एनआइए को सौंप दी है।

chat bot
आपका साथी