केरल विधानसभा अनिश्चतकाल के लिए स्थगित, अप्रैल-मई में होंगे विधानसभा चुनाव

केरल की 14वीं विधानसभा अनिश्चतकाल के लिए स्थगित हो गई। विधानसभा ने पिछले साढ़े चार साल में 109 विधेयक पारित किए। विधानसभा चुनाव इसी साल अप्रैल-मई में होना है। मुख्यमंत्री विजयन की 2016 में सरकार बनने के बाद 22 सत्रों में कुल 232 दिन बैठकें हुईं।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 08:19 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 08:19 PM (IST)
केरल विधानसभा अनिश्चतकाल के लिए स्थगित, अप्रैल-मई में होंगे विधानसभा चुनाव
केरल विधानसभा ने साढ़े चार साल में पारित किए 109 विधेयक।

तिरुअनंतपुरम, प्रेट्र। केरल की 14वीं विधानसभा शुक्रवार को अनिश्चतकाल के लिए स्थगित हो गई। विधानसभा ने पिछले साढ़े चार साल में 109 विधेयक पारित किए। राज्य में अगला विधानसभा चुनाव इसी साल अप्रैल-मई में होना है।

मलयालम भाषा विधेयक, ईसाइयों के अंतिम संस्कार के अधिकार से जुड़े अहम विधेयक पारित हुए

मुख्यमंत्री पी. विजयन की 2016 में सरकार बनने के बाद 22 सत्रों में कुल 232 दिन बैठकें हुईं। इस दौरान बहुप्रतीक्षित मलयालम भाषा विधेयक से लेकर ईसाइयों के अंतिम संस्कार के अधिकार से जुड़े अहम विधेयक पारित किए गए।

स्पीकर ने कहा- 14वीं विधानसभा में 109 विधेयक पारित किए, सदन बना पेपरलेस

विधानसभा स्पीकर पी. श्रीरामकृष्णन ने बताया कि 14वीं विधानसभा काफी फलदायी और रचनात्मक रही। पारित किए गए 109 विधेयकों में से 87 सरकारी और 22 वित्त व विनियोग विधेयक थे। इन विधेयकों के जरिये राज्य में समाज को सीधे या परोक्ष तौर पर प्रभावित करने वाले कई मुद्दे विचार के लिए आए। सदन को पेपरलेस बनाने की महत्वाकांक्षी परियोजना का पहला चरण इस विधानसभा के 18वें सत्र में शुरू हुआ था।

कई विधेयकों को राज्यपाल ने लौटाया

मौजूदा विधानसभा के कुछ प्रमुख घटनाक्रमों का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि 25 मई, 2017 को सदन ने केरल मैरीटाइम बोर्ड बिल, 2014 को रद करने का भी एक संकल्प पारित किया था, लेकिन राज्यपाल ने उसे लौटा दिया। इसी तरह 2018 में पारित केरल व्यावसायिक कालेज (मेडिकल कालेजों में दाखिले का नियमन) विधेयक भी राज्यपाल ने लौटा दिया था।

विधानसभा में राज्यपाल सतशिवम ने चार बार और मुहम्मद खान ने दो बार अभिभाषण दिया

14वीं विधानसभा में पूर्व राज्यपाल पी. सतशिवम ने चार बार और मौजूदा राज्यपाल आरिफ मुहम्मद खान ने दो बार अभिभाषण दिए।

chat bot
आपका साथी