केरल में निपाह वायरस टेस्टिंग में तेजी, 17 और सैंपल की नेगेटिव आई रिपोर्ट- वीणा जार्ज

हाल में ही केरल के कोझीकोड में निपाह वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया और संक्रमित 12 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई। इसके तुरंत बाद राज्य सरकार ने सतर्कता बरतते हुए टेस्टिंग की प्रक्रिया तेज कर दी।

By Monika MinalEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 11:47 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 11:47 PM (IST)
केरल में निपाह वायरस टेस्टिंग में तेजी, 17 और सैंपल की नेगेटिव आई रिपोर्ट- वीणा जार्ज
केरल: 17 सैंपलों का हुआ निपाह वायरस टेस्ट, नेगेटिव आई रिपोर्ट- वीणा जार्ज

तिरुअनंतपुरम, एएनआइ। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जार्ज (Veena George) ने सोमवार को सूचित किया कि निपाह वायरस (Nipah virus) के संक्रमण का पता लगाने के लिए 17 और सैंपल की जांच की गई। इनके नतीजे नेगेटिव आए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को बताया, 'इन 17 सैंपल में से पांच को पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी में भेजा गया वहीं 12 सैंपल की टेस्टिंग कोझीकोड के गर्वंमेंट मेडिकल कालेज हास्पिटल में विशेष तौर से  बनाए गए लैब  में की गई। इसके साथ ही 140 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।' 

कोझीकोड में निपाह वायरस का पहला मामला आते ही निपाह वायरस के लिए तेजी से टेस्टिंग की गई। बता दें कि हाल में ही कोझीकोड निवासी 12 साल के बच्चे की मौत निपाह वायरस के चपेट में आने से हो गई। अब तक बच्चे के संपर्क में रहने वाले करीबी लोग जैसे उसके माता-पिता और स्वास्थ्यकर्मी के सैंपल की जांच की गई और उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वे संक्रमित नहीं हैं जबकि उनमें लक्षण थे। करीबी संपर्क में आए लोगों के संक्रमित न होना राहत की बात है। निपाह वायरस के संक्रमण के कारण हुई बच्चे की मौत के बाद एहतियातन राज्य सरकार के निर्देश पर उसके घर के आस-पास तीन किलोमीटर के दायरे में सैंपल एकत्रित कर जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी