केवीएस ने स्थगित कीं प्रायोगिक परीक्षाएं, 10वीं और 12वीं प्री-बोर्ड की बची परीक्षाओं के लिए जानें क्‍या हुआ फैसला

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए स्कूलों में फिर से अफरा-तफरी मच गई है। छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने दिल्ली रीजन की अप्रैल में होने वाली दसवीं और बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 08:12 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 12:23 AM (IST)
केवीएस ने स्थगित कीं प्रायोगिक परीक्षाएं, 10वीं और 12वीं प्री-बोर्ड की बची परीक्षाओं के लिए जानें क्‍या हुआ फैसला
केवीएस ने दिल्ली रीजन की दसवीं और बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है।

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए स्कूलों में फिर से अफरा-तफरी मच गई है। छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने दिल्ली रीजन की अप्रैल में होने वाली दसवीं और बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। दूसरे रीजन को संक्रमण की स्थिति को देखते हुए स्थानीय प्रशासन से चर्चा कर फैसला करने को कहा है। इसके साथ ही 10वीं और 12वीं की बची प्री-बोर्ड परीक्षाएं भी अब आनलाइन कराने के निर्देश दिए हैं।

ऑनलाइन चलेंगी कक्षाएं 

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शिक्षा मंत्रालय से चर्चा के बाद अपने सभी स्कूलों को इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं। इसमें अब सभी कक्षाओं का संचालन आनलाइन ही करने को कहा है। अब तक सिर्फ 10वीं और 12वीं को छोड़कर सभी कक्षाएं ऑनलाइन चलती थी, जबकि बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए 10वीं और 12वीं के छात्रों को स्कूल बुलाया जा रहा था। लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब इन्हें भी स्कूल नहीं बुलाने का फैसला लिया है।

पीटीएम का आयोजन भी ऑनलाइन 

शिक्षकों को भी सिर्फ जरूरी कार्य से ही स्कूल बुलाने का सुझाव दिया गया है। इस बीच प्री-बोर्ड परीक्षा को लेकर आयोजित होने वाली अभिभावक -शिक्षक बैठक (पीटीएम) का आयोजन भी ऑनलाइन करने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल प्री-बोर्ड की 10वीं के एक विषय की और 12वीं के दो विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं।

कई विकल्‍पों पर विचार 

इस बीच प्री-बोर्ड परीक्षाओं की बची परीक्षाओं को आनलाइन कराने के फैसले के साथ कुछ ऐसी योजनाओं पर भी काम चल रहा है, ताकि स्थिति गंभीर होने पर इसे विकल्प के तौर पर आजमाया जा सके। पिछली बार भी कोरोना संकट के दौरान बोर्ड सहित कई परीक्षाओं को जब आनलाइन आयोजित कराने की मांग उठी थी, तब इन प्रयोगों को आजमाया गया था। हालांकि इन्हें उस समय कुछ खामियों के आधार पर ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। गौरतलब है कि सीबीएसई ने पहले ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चार मई से कराने का एलान कर रखा है। 

chat bot
आपका साथी