काबुल आतंकी हमले पर UNSC में बोला भारत- दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की जरुरत बढ़ी

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में गुरुवार को हुए आतंकी हमले पर भारत ने कड़ी निंदा जताई है। साथ ही भारत ने यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) में कहा है कि इस आतंकी हमले ने दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की जरुरत को मजबूत किया है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 11:11 AM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 11:12 AM (IST)
काबुल आतंकी हमले पर UNSC में बोला भारत- दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की जरुरत बढ़ी
काबुल आतंकी हमले पर UNSC में बोला भारत- दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की जरुरत बढ़ी

नई दिल्ली, पीटीआइ। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में गुरुवार को हुए आतंकी हमले पर भारत ने कड़ी निंदा जताई है। साथ ही भारत ने यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) में कहा कि इस आतंकी हमले ने दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की जरुरत को मजबूत किया है। बता दें कि काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस धमाके में अब तक 72 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 140 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। दुनिया के खूंखार आतंकवादी संगठन आइएसआइएस के (Islamic State of Iraq and the Levant – Khorasan) ने इस आत्‍मघाती हमले की जिम्‍मेदारी ली है।

टीएस तिरुमूर्ति ने हमले के पीड़ितों परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि और सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने गुरुवार को कहा, 'हम इस आतंकवादी हमले के पीड़ितों परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं।' साथ ही तिरुमूर्ति ने कहा कि काबुल में हुए हमले ने दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की आवश्यकता को मजबूत किया है। साथ ही ऐसे लोगों के खिलाफ खड़े होने की आवश्यकता है, जो आतंकवादियों को आश्रय प्रदान करते हैं।

आतंकी हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों की भी गई जान, जो बाडइन ने दी चेतावनी

गौरतलब है कि इस दोहरे बम विस्फोटों में कम से कम 13 अमेरिकी सैनिक भी मारे गए हैं और कई अफगान नागरिकों सहित 15 सैनिक घायल हो गए। पहला धमाका काबुल हवाईअड्डे के अभय गेट पर हुआ जबकि दूसरा विस्फोट बैरन होटल के पास हुआ था। उधर, राष्ट्रपति जो बाइडन ने आतंकियों को चेताते हुए कहा है कि उन्हें इन मौतों की कीमत चुकानी होगी। राष्ट्रपति ने कहा कि हम ये भूलेंगे नहीं, तुम्हें माफ नहीं किया जाएगा। साथ ही एलान किया है कि काबुल आतंकी हमले में मारे गए लोगों की याद में 30 अगस्त तक अमेरिकी झंडा आधा झुका रहेगा।

chat bot
आपका साथी