कोरोना के नए वैरिएंट पर लोकसभा में बोले सिंधिया, ओमिक्रोन सभी देशों के लिए चिंता का विषय

कोरोना के नए वैरिएंट के कारण बन रहे हालात को देखते हुए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने बुधवार को कहा कि वह भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन सेवाओं को नियमित करने के लिए नई तारीखों का एलान करेगा।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 02:37 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 02:37 PM (IST)
कोरोना के नए वैरिएंट पर लोकसभा में बोले सिंधिया, ओमिक्रोन सभी देशों के लिए चिंता का विषय
कोरोना के नए वैरिएंट का पहला मामला 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को लोकसभा में कहा कि कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन एक झटका है जिससे दुनिया भर के देशों को बचने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 11 देशों को जोखिम वाले देशों की लिस्ट में शामिल किया है। सिंधिया ने सदन को बताया कि पिछले छह महीनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उड़ानों को धीरे-धीरे बढ़ाने का हमारा प्रयास रहा है।

It has been our effort over last 6 months to slowly increase flights, internationally as well...#Omicron is a setback as all countries across the world need to be safe. Our govt has categorised 11 countries as 'at risk': Union Civil Aviation Min Jyotiraditya Scindia in Lok Sabha pic.twitter.com/JsDKbrhV1k— ANI (@ANI) December 2, 2021

कोरोना के नए वैरिएंट के कारण बन रहे हालात को देखते हुए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने बुधवार को कहा कि वह भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन सेवाओं को नियमित करने के लिए नई तारीखों का एलान करेगा। 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने से कुछ दिन पहले डीजीसीए द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इन उड़ानों को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निलंबित किए जाने के लगभग 20 महीने बाद यह फैसला लिया गया था।

कोरोना के नए वैरिएंट का पहला मामला 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, बी.1.1.1.529 संक्रमण इस साल 9 नवंबर को एकत्र किए गए नमूने से मिला था। 26 नवंबर को WHO ने नए वैरिएंट को B.1.1.529 का नाम दिया, जिसे दक्षिण अफ्रीका में 'ओमिक्रोन' के रूप में पाया गया है। डब्ल्यूएचओ ने ओमिक्रोन को 'वैरिएंट आफ कंसर्न' के रूप में वर्गीकृत किया है।

नए वैरिएंट का मामला सामने आने के बाद तमाम देशों में यात्रा प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनाम घेब्येयियस ने कहा था कि 23 देशों में नए ओमिक्रोन वैरिएंट की पुष्टि की गई है और उनकी संख्या बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि भारत में अब तक ओमिक्रोन का कोई मामला सामने नहीं आया है।

chat bot
आपका साथी