JEE Advanced 2021: आइआइटी में दाखिले के लिए तीन अक्टूबर को होगी जेईई एडवांस परीक्षा

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-एडवांस का आयोजन 3 अक्टूबर को होगा केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को इसकी घोषणा की। पहले यह परीक्षा 3 जुलाई को होने वाली थी देश में कोरोना स्थिति को देखते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:53 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 10:13 PM (IST)
JEE  Advanced 2021: आइआइटी में दाखिले के लिए तीन अक्टूबर को होगी जेईई एडवांस परीक्षा
जेईई एडवांस्ड की परीक्षा 3 अक्टूबर को होगी

 नई दिल्‍ली, एजेंसी। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-एडवांस का आयोजन 3 अक्टूबर को होगा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को इसकी घोषणा की। पहले यह परीक्षा 3 जुलाई को होने वाली थी, देश में कोरोना स्थिति को देखते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को ट्वीट कर लिखा कि आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई (एडवांस्ड) 2021 की परीक्षा 3 अक्टूबर 2021 को होगी। परीक्षा सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी।

JEE (Advanced) 2021 examination for admission in IITs will be held on the 3rd October 2021. The examination will be conducted adhering to all Covid-protocols, tweets Union Education Minister Dharmendra Pradhan pic.twitter.com/gIMdwfcKn8

— ANI (@ANI) July 26, 2021

इस वर्ष IIT खड़गपुर परीक्षा आयोजित कर रहा है, जो प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश के लिए योग्यता परीक्षा है। जबकि जेईई मेन्स देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है, इसे जेईई एडवांस्ड के लिए एक योग्यता परीक्षा माना जाता है।

उधर, देश भर के इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिले के लिए जेईई मेन्स की अंतिम यानी कि चौथे सेशन की परीक्षा अगस्त में होगी। जिसे लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया था, जिसका 20 जुलाई को अंतिम दिन है। जो विद्यार्थी चौथे सेशन में भी परीक्षा देना चाहते हैं वे रजिस्ट्रेशन समय रहते जेईई मेन डाट एनटीए डाट निक डाट इन पर करवा सकते हैं।

हाल ही में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन सत्र 4 में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन की समय सीमा बढ़ा दी है। उम्मीदवार अब बीई या बीटेक (पेपर 1) और BArch (पेपर 2 ए) या बीप्लानिंग (पेपर 2 बी) के लिए 20 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए छात्र-छात्राओं को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या jeemain.nta.nic.in पर लॉगइन करना होगा।

chat bot
आपका साथी