जयललिता का आवास 'वेद निलयम' बना स्मारक, मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने किया उद्घाटन

अन्नाद्रमुक नेता व तमिलनाडु की दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के आवास वेद निलयम को स्मारक में बदल गुरुवार को एक सादे समारोह के दौरान उद्घाटन किया गया। हालांकि अभी यह जनता के लिए नहीं खोला जा सकता है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 05:20 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 05:20 PM (IST)
जयललिता का आवास 'वेद निलयम' बना स्मारक, मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने किया उद्घाटन
स्मारक बना जयललिता का आवास 'वेद निलयम'

चेन्नई, प्रेट्र। तमिलनाडु (Tamil Nadu) की पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत जे जयललिता (J Jayalalithaa) का आवास  'वेद निलयम (Veda Nilayam) को सरकार द्वारा स्मारक में बदल दिया गया है। गुरुवार को राज्य मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ( K Palaniswami) ने इसे खोले जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि उनकी जयंती 24 फरवरी को है और राज्य में इसे हर साल मनाया जाता है।   आज आयोजित किए गए एक सादे कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने यहां एक पट्टिका का अनावरण किया। इस पट्टिका के माध्यम से यह घोषणा की गई है कि दिवंगत नेता के आवास को उनके स्मारक में परिवर्तित कर दिया गया है और इस संपत्ति की जिम्मेदारी राज्य सरकार के पास होगी। 

इससे पहले बुधवार को राज्य सरकार ने चेन्नई में मरीना बीच पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीसामी ने दिवंगत जे जयललिता के स्मारक का उद्घाटन किया। इस दौरान वहां तमिलनाडु के उप मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम भी मौजूद रहे।

बता दें कि यह आवास पोएस गार्डन क्षेत्र में हैं। पलानीस्वामी के साथ यहां उप मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम, विधानसभा के अध्यक्ष पी धनपाल समेत अन्य नेता मौजूद थे। इन नेताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री की एक तस्वीर पर श्रद्धांजलि अर्पित की और पारंपरिक रूप से दीप प्रज्जवलित कर स्मारक का उद्घाटन किया। 

मद्रास हाई कोर्ट ने बुधवार को उद्घाटन समारोह की मंजूरी दे दी थी लेकिन यह आदेश दिया कि इस बिल्डिंग को जनता के लिए न खोला जाए। दिवंगत नेता के भतीजे दीपक और उनकी भतीजी दीपा ने उद्घाटन समारोह को रोकने के लिए याचिकाएं डाली थी। हालांकि अदालत ने कहा कि सिर्फ उद्घाटन समारोह का आयोजन किया जा सकता है। दोनों ने अलग-अलग याचिका डालते हुए वेद निलयम को स्मारक बनाने के लिए इसके अधिग्रहण के संबंध में जारी सरकारी अधिसूचना को चुनौती दी है। बता दें कि लंबी बीमारी के बाद दिसंबर 2016 में तमिनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता का निधन हो गया था।

chat bot
आपका साथी