Shopian News: बांडीपोरा, सोपोर समेत तीन जगह मुठभेड़, सेना ने मार गिराए पांच आतंकी

Shopian News जम्मू कश्मीर में सेना द्वारा चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन में आंतकियों को चुन चुन कर मारा जा रहा है। होली के एक दिन बाद शुक्रवार सुबह तीन जगह मुठभेड़ हुई।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Mar 2019 08:38 AM (IST) Updated:Fri, 22 Mar 2019 12:22 PM (IST)
Shopian News: बांडीपोरा, सोपोर समेत तीन जगह मुठभेड़, सेना ने मार गिराए पांच आतंकी
Shopian News: बांडीपोरा, सोपोर समेत तीन जगह मुठभेड़, सेना ने मार गिराए पांच आतंकी

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। उत्तरी कश्मीर के बारामुला, सोपोर और बांडीपोर में शुक्रवार को हुई तीन अलग अलग मुठभेड़ों में अब तक कुल पांच आतंकी मारे गए और एक मेजर समेत सात सैन्यकर्मी भी जख्मी हुए।। हाजिन में मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों से बचने के लिए आतंकियों ने 12 वर्षीय किशोर को बंधक बनाया। 

वहीं सोपोर में आतंकियों की घेराबंदी में जुटे सुरक्षाबलों पर भी ग्रेनेड से हमला हुआ,जिसमें एक थाना प्रभारी समेत दो पुलिसकर्मी जख्मी हुए। तीनों ही मुठभेड़ों के दौरान आतंकी समर्थक तत्वों और सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झढ़पें भी हुई जिनमें एक डीएसपी समेत चार पुलिसकर्मी, एक एंबुलेंस चालक व आठ पत्थरबाज जख्मी हुए हैं। हाजिन, बांदीपोरा में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया। बाकी जगहों पर सर्च अभियान चलाया जा रहा है।

हालात को भांपते हुए प्रशासन ने बारामुला, सोपोर व बांडीपोर में एहतियातन मोबाइ्रल इंटरनेट सेवाओं को अगले आदेश तक बंद कर दिया है। सोपोर और बांडीपोर में संबधित प्रशासन ने शुक्रवार को सभी शिक्षण संस्थान भी बंद रखने का फैसला किया है।

बारामुला से मिली सूचनाओं के मुताबिक, कंडी कलांतरा में गत शाम को शुरु किया गया आतंकरोधी अभियान आज भी जारी रहा। गत शाम एक संक्षिप्त मुठभेड़ के दौरान अातंकी अपना ठिकाना छोड़ बच निकले थे। लेकिन सुरक्षाबलों ने घेराबंदी काे जारी रखा था। आज सुबह दस बजे के करीब जवानों ने आतंकियों को घेरते हुए उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए कहा। लेकिन आतंकियों ने जवानों पर फायरिंग कर दी। जवानों ने भी तुरंत अपनी पोजीशन ली और जवाबी फायर किया।

इसके बाद वहां एक भीषण मुठभेड़ शुरु हो गई जो देर शाम गए तक जारी रही। इसमें दो आतंकी मारे गए। मारे गए आतंकियों में एक की पहचान सोपोर के आमिर रसूल के रूप में की गई और दूसरा आतंकवादी पाकिस्तानी नागरिक है। दोनों आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद से से जुड़ा हुए बताए जा रहें हैं। 

इस बीच, कलांतरा में मुठभेड़ शुरू होने के साथ ही बड़ी संख्या में आतंकी समर्थक तत्व भी मुठभेड़ पर जमा हो गए। उन्होंने सुरक्षाबलों को आतंकियों पर जवाबी फायर से रोकते हुए उन पर पथराव शुरु कर दिया। इस पर पुलिस को भी उन्हें खदेड़ने के लिए बल प्रयोग करना पड़ा और देखते ही देखते हिसंक झढ़पों का दौर शुरु हो गया। हिंसक झढ़पों में एक पुलिस डीएसपी समेत चार पुलिसकर्मी, एक एंबुलेंस चालक व दो पत्थरबाज भी जख्मी हुए हैं।

इसी दौरान सोपोर के वारपोरा इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर सुरक्षाबलों ने तुरंत घेराबंदी करते हुए तलाशी अभियान चलाया। जवानों को अपने ठिकाने की तरफ आते देख, आतंकियों ने उन पर फायरिंग करते हुए वहां से भागने का प्रयास किया। लेकिन जवानों ने तुरंत जवाबी कार्रवाई कर उन्हें मुठभेढ़ में उलझा लिया। मुठभेढ़स्थल को चारों तरफ से घेरने में जुटे पुलिसकर्मियों पर अचानक एक अन्य जगह से आतंकियों ने ग्रेेनेड से हमला किया। ग्रेनेड जवानों के पास गिरा और एक जोरदार धमाके के साथ फट गया। इस धमाके मे थाना प्रभारी डंगीवाचा मुदस्सर और उनका अंगरक्षक जावेद जख्मी हो गए। इसी दौरान वहां आतंकी समर्थक तत्वों और सुरक्षाबलों के बीच भी हिंसक झड़पें शुरू हाे गई, जिनमें देर शाम गए तक पांच पत्थरबाज जख्मी हुए थे।। कहा जाता है कि इसी पथराव की आड़ में आतंकी वहां से भाग निकले। लेकिन एसएसपी सोपोर जावेद इकबाल ने कहा कि पूरे इलाके में घेराबंदी के बीच तलाशी अभियान जारी है।

एसएसपी बांडीपोर राहुल मलिक ने मीर मोहल्ला, हाजिन में सुबह से जारी मुठभेड़ की जानकारी देते हुए बताया कि वहां दो से तीन आतंकी छिपे थे। तलाशी लेेते हुए सुरक्षाबल जब मोहल्ले में दाखिल हुए तो दो मकानों में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग शुरु कर दी। जवानों ने भी अपनी पोजीशन ली और जवाबी फायर किया। इसके साथ ही वहां मुठभेड़ शुरू हो गई। आतंकियों की गोलियों की बौछार के बीच ही जवानों ने वहां फंसे आम नागरिकों को बाहर निकाला। लेकिन एक 12 वर्षीय आतिफ नामक एक किशोर और उसके दादा अब्दुल हमीद एक मकान में फंस गए। दोनों को आतंकियों ने बंधक बना लिया। लेकिन बाद में इन दोनों को भी बाहर निकाल लिया गया। उन्होंने बताया कि देर रात गए तक एक आतंकी मारा गया था। उसके अन्य साथियों को मार गिराने का अभियान देर रात गए तक जारी था।

इस बीच, मुठभेड़ के दौरान बड़ी संख्या में आतंकी समर्थक तत्व मुठभेड़स्थल पर जमा हो गए। उन्होंने सुरक्षाबलों को रोकने के लिए उन पर पथराव भी किया। हालात पर काबू पाने और उन्हें खदेड़ने के लिए सुरक्षाबलों को उन पर भी बल प्रयोग करना पडा, जिसमें तीन पत्थरबाज जख्मी हुए हैं। स्थानीय लोगों की माने तों एक युवक देर रात गए तक आतंकियों का बंधक बना हुआ था। अन्य विवरण प्रतीक्षारत हैं।

chat bot
आपका साथी