घड़ी में 10.10 बजे पर क्यों रुकी रहती हैं सुईयां, यहां जानें राज

दुनियाभर में घड़ी बनाने वाली सैंकड़ों कंपनियां हैं, लेकिन सभी घड़ियों में फैक्ट्री से ही इनकी सुईयां 10.10 पर रुकी रहती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों है?

By Digpal SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Sep 2017 03:37 PM (IST) Updated:Mon, 18 Sep 2017 07:28 PM (IST)
घड़ी में 10.10 बजे पर क्यों रुकी रहती हैं सुईयां, यहां जानें राज
घड़ी में 10.10 बजे पर क्यों रुकी रहती हैं सुईयां, यहां जानें राज

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। 10 बजकर 10 मिनट। जी हां घड़ियों के विज्ञापन या घड़ी के शोरूम में बद पड़ी घड़ी में आपने अक्सर यह समय देखा होगा। गौर नहीं किया! कोई बात नहीं, कुछ क्षणों के लिए फ्लैशबैक में जाएं तो आपको याद आ जाएगा। और अगर याद न आए तो किसी घड़ी के शोरूम पर जा सकते हैं, नहीं तो गूगल पर वॉल क्लॉक की तस्वीरें सर्च कर लीजिए। आपके सामने जो घड़ियां आएंगी उनमें समय 10.10 होगा।

ऐसे-ऐसे तर्क भी दिए जाते हैं

दुनियाभर में घड़ी बनाने वाली सैंकड़ों कंपनियां हैं, लेकिन सभी घड़ियों में फैक्ट्री से ही इनकी सुईयां 10.10 पर रुकी रहती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों है? इसको लेकर कई कहानियां हैं। कुछ लोगों का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की मौत इसी समय हुई थी, जबकि कुछ लोग बताते हैं कि रिस्ट वॉच के जनक पटेक फिलिप की मौत इसी समय हुई थी, इसलिए घड़ियां इसी समय पर रुकी होती हैं। लेकिन इन सब में सच्चाई नहीं है। 

दूसरे विश्व युद्ध से संबंध

घड़ी की सुईयों के 10.10 पर रहने के पीछे एक तर्क यह भी दिया जाता है कि साल 1945 में दूसरे विश्वयुद्ध के समय हिरोशिमा या नागासाकी में से किसी एक शहर पर इसी समय परमाणु बम गिराया गया था। हालांकि यह समय 9 अगस्त 1945 को नागासाकी में जो बम गिराया गया था उसके काफी करीब है। नागासाकी पर स्थानीय समय के अनुसार सुबह 11.02 बजे यह बम गिराया गया था, जबकि हिरोशिमा में 6 अगस्त 1945 को सुबह 8.15 बजे परमाणु बम गिराया गया था।


V फॉर विक्टरी

जब घड़ी की सुईयां 10.10 पर होती हैं तो यह अंग्रेजी के अक्षर V का आकार बनाती हैं। V को विक्टरी यानि जीत से जोड़ा जाता है। इसलिए भी दुनियाभर की घड़ी निर्माता कंपनियों की घड़ियों की सुईयां यहीं पर ठहरी रहती हैं। 

क्या कहती हैं कंपनियां

एक मशहूर घड़ी निर्माता कंपनी का कहना है कि इस सवाल का जवाब बेहद आसान है। कंपनी ने कहा, जब घड़ी की सुईयां 10.10 पर होती हैं तो यह एक 'स्माइल' की तरह दिखती हैं। घड़ी निर्माता कंपनियां चाहती हैं कि उनका उत्पाद ग्राहकों के लिए मुस्कुराते चेहरे की तरह दिखे। इसका एक और फायदा यह होता है कि कंपनी का ट्रेडमार्क या लोगो घड़ी के डायल के ऊपरी हिस्से में 12 अंक के ठीक नीचे स्पष्ट दिखाई देता है।

यह भी कुछ कारण हैं

10.10 यह एक ऐसा समय है, जब घड़ी की दोनों सुईयां एक-दूसरे को ओवरलैप नहीं करती हैं। इसकी वजह से घड़ी का पूरा नजारा दिखता है। यही नहीं आम तौर पर रिस्ट वॉच में 3, 6 व 9 की जगहों पर तारीख दर्शायी जाती है। तारीख दर्शाने का कोई निश्चित स्थान नहीं है, लेकिन आम तौर पर इसे 3, 6 या 9 के पास ही दर्शाया जाता है।

chat bot
आपका साथी