दुनियाभर में फिर ठप पड़ा इंटरनेट, कई वेबसाइट व एप प्रभावित

दुनिया में इंटरनेट सेवा में फिर खलल पड़ गया। गुरुवार को कुछ समय के लिए इंटरनेट ठप होने से विश्वभर में दर्जनों वित्तीय संस्थानों एयरलाइनों और अन्य कंपनियों की वेबसाइटें और एप प्रभावित हो गए। इससे पहले भी कई बार इंटरनेट सेवा हो चुकी है प्रभावित।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:09 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:09 AM (IST)
दुनियाभर में फिर ठप पड़ा इंटरनेट, कई वेबसाइट व एप प्रभावित
दुनियाभर में फिर ठप पड़ा इंटरनेट, कई वेबसाइट व एप प्रभावित

हांगकांग, एजेंसियां। दुनिया में इंटरनेट सेवा में फिर खलल पड़ गया। गुरुवार को कुछ समय के लिए इंटरनेट ठप होने से विश्वभर में दर्जनों वित्तीय संस्थानों, एयरलाइनों और अन्य कंपनियों की वेबसाइटें और एप प्रभावित हो गए। इस परेशानी की वजह कंटेंट डिलेवरी नेटवर्क (सीडीएन) प्रोवाइडर अकामई के सर्वर में आईं तकनीकी दिक्कतों को बताया जा रहा है।

गत आठ मई को भी करीब घंटेभर के लिए इंटरनेट ठप होने से बड़ी वेबसाइटें डाउन हो गई थीं। इससे बीबीसी, सीएनएन, न्यूयार्क टाइम्स जैसे दुनिया के दिग्गज मीडिया हाउस समेत अमेजन और ब्रिटिश सरकार की वेबसाइट भी प्रभावित हुई थीं। हांगकांग स्टाक एक्सचेंज ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा कि उसकी वेबसाइट को तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसकी जांच की जा रही है। 17 मिनट बाद एक अन्य पोस्ट में बताया कि वेबसाइट सामान्य हो गई है।

इंटरनेट पर नजर रखने वाली डाउन डिटेक्टर डाट काम और फिंग डाट काम जैसी वेबसाइटों के अनुसार, अमेरिकी एयरलाइनों समेत दर्जनों कंपनियां चपेट में आई हैं। आस्ट्रेलिया की डाक सेवा ने ट्विटर पोस्ट के जरिये बताया कि उसकी कई आनलाइन सेवाएं बाधित हुई। हालांकि, कुछ देर बाद ज्यादातर सेवाएं सामान्य हो गई। आस्ट्रेलिया के दर्जनों वित्तीय संस्थान और एयरलाइनों की वेबसाइटें भी कुछ देर के लिए प्रभावित हुई।

chat bot
आपका साथी