भारत से जल्‍द शुरू हो सकती हैं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, अमेरिका और कनाडा समेत कई देशों के साथ बातचीत

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें कोरोना महामारी के कारण 23 मार्च से बंद हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री ने 20 जून को कहा था कि सरकार मध्य जुलाई से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने पर विचार कर रही।

By Tilak RajEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 10:00 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 01:41 AM (IST)
भारत से जल्‍द शुरू हो सकती हैं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, अमेरिका और कनाडा समेत कई देशों के साथ बातचीत
भारत से जल्‍द शुरू हो सकती हैं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, अमेरिका और कनाडा समेत कई देशों के साथ बातचीत

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के लिए अमेरिका और कनाडा के साथ ही यूरोप और खाड़ी क्षेत्र के देशों के साथ बातचीत की प्रक्रिया में है। इन देशों के साथ द्विपक्षीय समझौतों की कोशिश की जा रही है, जिससे इनकी एयरलाइंस को अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू करने की अनुमति मिल सकती है। एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया (एएआइ) के चेयरमैन अरविंद सिंह ने यह जानकारी दी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 23 जून को कहा था कि भारत अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस के साथ द्विपक्षीय व्यवस्था करने की कोशिश में है।

ऐसी व्यवस्था को व्यक्तिगत द्विपक्षीय बबल कहा जाता है, जिसके तहत दो देशों की एयरलाइंस एक-दूसरे के यहां आने-जाने की फ्लाइट ऑपरेट करती हैं। अरविंद सिंह ने कहा कि आज (गुरुवार) सुबह मेरी उड्डयन मंत्रालय में एक अहम व्यक्ति से बात हुई, जो इन देशों के साथ बातचीत कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हम लगातार संपर्क में हैं। हमारी कोशिश इस पर सहमति कायम करने की है, जिससे अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने का मार्ग प्रशस्त हो सके। एक वेबिनार में अरविंद सिंह ने कहा कि बातचीत मुख्य रूप से भारत और अमेरिका, भारत और कनाडा, भारत और यूरोप तथा भारत और खाड़ी देशों के बीच हो रही है। उम्मीद है कि इस बातचीत का सकारात्मक हल निकलेगा।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें कोरोना महामारी के कारण 23 मार्च से बंद हैं। यूरोपीय संघ ने कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण मौजूदा समय भारत से उड़ानों को प्रतिबंधित कर रखा है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने 20 जून को कहा था कि सरकार मध्य जुलाई से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने पर विचार कर रही है। इस दौरान पुरी ने यह भी कहा था कि सरकार घरेलू उड़ानों को कोरोना पूर्व के 50-55 फीसद के स्तर पर लाना चाहती है।

ताजमहल-लाल किला समेत देश के सभी स्मारक 6 जुलाई से खुल सकते हैं

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बंद किए गए देश के सभी स्मारकों को अगामी 6 जुलाई से खोला जा सकता है। इन स्मारकों को सुरक्षा के सभी इंतेजाम करने के साथ खोला जाएगा। पुरातत्व विभाग और संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले लालकिला, ताज महल समेत सभी स्मारकों को खोला जा सकता है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 3400 से ज्यादा स्मारकों को बंद कर दिया था, लेकिन बाद में एएसआई के अधीन 820 धार्मिक स्थलों को खोल दिया गया था। अब 6 जुलाई से बाकी स्मारकों को भी खोलने पर विचार हो रहा है।

chat bot
आपका साथी