फोन को जासूसी उपकरण में बदलने वाली इंस्टाग्राम की खामी दुरुस्त, ट्विटर ने भी दूर की कमी

सोशल मीडिया साइट फेसबुक(Facebook) ने इंस्टाग्राम( Instagram) से उस खामी(बग) को दुरुस्त कर लिया है जिससे एक इमेज फाइल भेजकर फोन हैक किया जा सकता था। ट्विटर ने भी एक खामी (बग) की खोज करके उसे दुरुस्त कर दिया है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 02:57 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 03:12 PM (IST)
फोन को जासूसी उपकरण में बदलने वाली इंस्टाग्राम की खामी दुरुस्त, ट्विटर ने भी दूर की कमी
फेसबुक ने इंस्टाग्राम की एक खामी(बग) को ठीक किया है।

नई दिल्ली, आइएएनएस। फेसबुक ने इंस्टाग्राम की उस खामी (बग) को दुरुस्त कर दिया है, जिसके जरिये हैकर महज एक इमेज फाइल भेजकर यूजर के इंस्टाग्राम अकाउंट पर नियंत्रण कर सकता था और उसके फोन को जासूसी उपकरण में बदल सकता था।चेक प्वाइंट में साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं के मुताबिक, जब उस इमेज को इंस्टाग्राम एप पर सेव किया जाता और ओपन किया जाता तो हैकर को यूजर के इंस्टाग्राम मैसेज और इमेज की पूरी एक्सेस मिल जाती और वह अपनी मर्जी से उन्हें पोस्ट या डिलीट कर लेता।

इसके अलावा उसे यूजर के फोन कांटेक्ट, कैमरा और लोकेशन के भी सभी डाटा की एक्सेस मिल जाती। इस साइबर हमले को ईमेल या वाट्सएप पर तस्वीर भेजकर अंजाम दिया जा सकता था। शोधकर्ताओं ने बताया कि इस बड़ी खामी को रिमोट कोड एक्जीक्यूशन (आरसीई) कहा जाता है।

ट्विटर ने भी दूर की खामी

ट्विटर ने भी एक खामी (बग) की खोज करके उसे दुरुस्त कर दिया है। उसने डेवलपर्स को ईमेल भेजकर इस बारे में सतर्क किया है। ट्विटर का कहना है कि यह खामी उस जगह पर थी, जहां ट्विटर डेवलपर एप्स के बारे में जानकारियां संभवत: ब्राउजर कैचे में स्टोर होती हैं। ट्विटर ने यह ईमेल इस संबंध में जागरूक करने के मकसद से भेजा है।

ट्विटर- इंस्टाग्राम पर कोरोना से संबंधित फर्जी पोस्ट की बाढ़

सोशल मीडिया पर शोध करने वाली एक अमेरिकी टीम ने चौंकाने वाला दावा किया है। टीम का कहना है कि ट्विटर व इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर फर्जी पोस्ट की बाढ़ है। हजारों की संख्या में ऐसी पोस्ट को कोरोना संक्रमण से संबंधित नकली उत्पादों की बिक्री या वित्तीय फर्जीवाड़े के लिए साझा किया गया है। मेडिकल इंटरनेट रिसर्च जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में मार्च से मई तक करीब दो हजार फर्जी पोस्ट को चिह्नित किए जाने का दावा किया गया है। ये पोस्ट कोरोना संक्रमण से बचाव का दावा करने वाले फर्जी उत्पादों, वित्तीय फर्जीवाड़े या ग्राहकों को झांसा देने से संबंधित हैं।

chat bot
आपका साथी