सेंटर फॉर साइंस एंड एंवायरमेंट को इंदिरा गांधी पुरस्कार

इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा उठाए गए कदमों का भी उल्लेख किया।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 08:12 AM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 08:13 AM (IST)
सेंटर फॉर साइंस एंड एंवायरमेंट को इंदिरा गांधी पुरस्कार
सेंटर फॉर साइंस एंड एंवायरमेंट को इंदिरा गांधी पुरस्कार

नई दिल्ली, प्रेट्र। शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए दिया जाने वाला इंदिरा गांधी पुरस्कार वर्ष 2018 के लिए सेंटर फॉर साइंस एंड एंवायरमेंट (सीएसई) को प्रदान किया गया। सीएसई की ओर से संस्थान की महानिदेशक सुनीता नारायण ने मंगलवार को यह पुरस्कार प्राप्त किया। इस मौके पर सुनीता नारायण ने कहा कि वायु प्रदूषण समानता लाने वाला सबसे बड़ा कारक है जो अमीर और गरीब में कोई भेद नहीं करता।

पुरस्कार कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राष्ट्रीय राजधानी में बिगड़ती वायु गुणवत्ता पर चिंता जताते हुए कहा, 'हम, जो दुनिया के सर्वाधिक प्रदूषित शहर के रूप में कुख्यात इस राजधानी में रहते हैं, हवा की गुणवत्ता में आए अंतर को याद कर सकते हैं जब सार्वजनिक वाहनों में सीएनजी को लागू किया गया था। ये बदलाव सीएसई की ठोस विशेषज्ञता और उस समय की कांग्रेस सरकार की वजह से संभव हो सका था।' इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा उठाए गए कदमों का भी उल्लेख किया।

प्रकृतिवादी एटनबॅरो को मिलेगा 2019 का इंदिरा गांधी पुरस्कार

मशहूर प्रकृतिवादी और प्रसारक सर डेविड एटनबॅरो का चयन 2019 के इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार के लिए किया गया है। इंदिरा गांधी स्मारक न्यास की ओर से जारी बयान के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता वाले अंतरराष्ट्रीय निर्णायक मंडल ने शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार के लिए सर एटनबॉरो का चयन किया। प्राकृतिक जगत में किए गए कार्यो के चलते एटनबॅरो को यह पुरस्कार दिया जा रहा है। इस पुरस्कार के तहत 25 लाख रुपये की नकद राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। एटनबॅरो लंबे समय से बीबीसी से जुड़े हैं और उन्हें नाइटहुड सहित कई सम्मान मिले हैं।

chat bot
आपका साथी