भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दिए निर्देश, कहा- स्टेशनों पर तभी आएं जब आपके पास हो ये चीजें...

देश में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण और राज्‍य सरकारों की ओर से लगाई जा रही पाबंदियों के चलते लोगों में अफरातफरी का माहौल है। कामगार किसी तरह जल्‍द घर वापसी करना चाहते हैं। इससे प्लेटफॉर्मों पर भारी भीड़ उमड़ रही है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:19 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 12:21 AM (IST)
भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दिए निर्देश, कहा- स्टेशनों पर तभी आएं जब आपके पास हो ये चीजें...
रेलवे ने यात्रियों को एक एडवाइजरी जारी की है...

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। देश में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण और राज्‍य सरकारों की ओर से लगाई जा रही पाबंदियों के चलते लोगों में अफरातफरी का माहौल है। कामगार किसी तरह जल्‍द घर वापसी करना चाहते हैं। इससे प्लेटफॉर्मों पर भारी भीड़ उमड़ रही है। स्‍टेशनों पर भीड़ नहीं हो इसके लिए रेलवे ने कई कदम उठाए हैं। रेलवे ने कहा है कि वह सामान्य रूप से अपनी यात्री ट्रेनें चला रहा है। महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए यात्रियों से अनुरोध किया जाता है कि वे किसी भी तरह की अफरातफरी न मचाएं और स्टेशनों पर तभी आएं जब उनका टिकट कंफर्म या आरएसी हो।

रेलवे ने भीड़ को रोकने के लिए राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर तत्काल प्रभाव से प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर रोक लगा दी है। दरअसल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्‍ट्रीय राजधानी में छह दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी जो सोमवार रात दस बजे से 26 अप्रैल की सुबह पांच बजे प्रभावी है। इसके बाद स्‍टेशनों पर भीड़ बढ़ने लगी। रेलवे के संभागीय प्रबंधन आरएन सिंह ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली क्षेत्र के नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार आदि प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री रोक दी गई है।

रेलवे का कहना है कि प्लेटफॉर्मों और स्टेशन परिसरों में यात्रियों के प्रवेश को नियंत्रित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। रेलवे ने कहा कि ट्रेनें चल रही हैं और इनका संचालन जारी रहेगा। रेलवे के प्रवक्ता डीजे नारायण ने कहा कि रेलवे यात्रियों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाने के पूरी तरह तैयार है। काफी सारी ट्रेनें चल रही हैं। ये ट्रेनें आगे भी चलती रहेंगी। रेलवे ने यह भी कहा है कि यात्रियों को प्‍लेटफार्मों पर शा‍रीरिक दूरी के मानदंडों का पालन करना होगा। रेलवे परिसर और ट्रेनों में मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी